अमरावती

दो दिन में लॉकडाउन पर निर्णय

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिये संकेत

अमरावती/दि.29– राज्य में विगत सात दिनों से एक बार फिर कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से वृध्दि हो रही है और एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ रही है. इस बात के मद्देनजर अब और अधिक सतर्कता बरतने के साथ-साथ संभवत: प्रतिबंधों को और अधिक कडा करने की जरूरत पड सकती है. जिसे लेकर आगामी दो दिनों में सीएम उध्दव ठाकरे से चर्चा करते हुए अगला निर्णय लिया जायेगा, ऐसा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कहा गया. वहीं इससे पहले राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने भी कहा था कि, राज्य में एक बार फिर कोविड का संक्रमण फैल रहा है और संक्रमितों की संख्या को देखते हुए कठोर निर्णय लेने पड सकते है. इन दोनों बयानों के आधार पर माना जा रहा है कि, संभवत: राज्य में ओमिक्रॉन वेरियंट के संकट की वजह से बहुत जल्द कर्फ्यू व लॉकडाउन जैसे कडे पर्यायों का प्रयोग किया जा सकता है.
आज मुंबई में एक पत्रकार परिषद में मीडिया के साथ संवाद साधते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, संक्रमितों की संख्या बढने के चलते राज्य में धीरे-धीरे चिंताजनक हालात बन रहे है. ऐसे में नागरिकों ने लापरवाह व बेफिक्र नहीं रहना चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि, राज्य में तेजी से फैल रहे संक्रमण के मद्देनजर वे मुख्यमंत्री से मुलाकात करते हुए विस्तृत चर्चा करेंगे. जिसके बाद कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर कुछ कडे कदम उठाये जाने पर निर्णय लिया जा सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि, नागरिकों ने अब पहले से अधिक सतर्क रहना चाहिए और भीडभाड में शामिल होने से बचना चाहिए.

* दो दिनों में शालाओं को लेकर भी फैसला
चूंकि इस समय एक बार फिर कोविड संक्रमितों की संख्या बढ रही है और संक्रमण की तीसरी लहर के आने का खतरा बना हुआ है. साथ ही अहमदनगर स्थित शाला में एक साथ करीब 48 बच्चों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटीव आयी है. इन तमाम बातों के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, आगामी दो दिनों के भीतर ही शालाओं को शुरू रखने के संदर्भ में सरकार द्वारा आवश्यक निर्णय लिया जायेगा. साथ ही अहमदनगर के मामले का अध्ययन केस स्टडी के तौर पर किया जायेगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, यद्यपि अहमदनगर में कुछ बच्चे संक्रमित पाये गये है, किंतु बच्चों में रोग प्रतिकारक क्षमता काफी अधिक होती है. अत: किसी तरह का कोई खतरा नहीं है.

* हमारा हम देखेेंगे, उन्हें नाक खुपसने की जरूरत नहीं
उधर दूसरी ओर राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने भी कहा कि, राज्य में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है. अत: यदि लोगों ने अभी से सतर्कता नहीं बरती, तो आगामी डेढ-दो माह के भीतर संक्रमण की तीसरी लहर आने का खतरा है. ऐसे में सरकार को अभी से मरीज संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधात्मक कदम उठाने पडेंगे. इसके अलावा उन्होंने विपक्षी दलोें की ओर से सरकारी कामकाज को लेकर लगाये जा रहे आरोपों पर भी जमकर पलटवार किया. उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ दिनों से मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे लगातार अस्वस्थ चल रहे है और मंत्रिमंडल की बैठकों सहित विधान मंडल के शीतसत्र में भी वे प्रत्यक्ष हिस्सा नहीं ले पाये. ऐसे में अब विपक्ष द्वारा सलाह दी जा रही है कि, सीएम ठाकरे द्वारा अपना अस्थायी पदभार किसी अन्य को दे दिया जाना चाहिए. जिस पर डेप्यूटी सीएम अजीत पवार ने कहा कि, सरकार अपना काम बखूबी जानती है तथा बाहरी लोगों को इसमें बेवजह अपनी टांग अडाने या नाक खुपसने की कोई जरूरत नहीं है. वे अपने काम से काम रखे.

Related Articles

Back to top button