अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

नये जीएमसी की मान्यता का आज-कल में निर्णय !

शनिवार को हुई एनएमसी के सामने सुनवाई पूर्ण

* अमरावती और वाशिम, भंडारा की आशा पल्लवित
अमरावती/दि.23- महाराष्ट्र शासन व्दारा पिछले वर्ष के बजट में घोषित दस शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में से अमरावती और भंडारा की कॉलेज की मान्यता का निर्णय राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद एनएमसी आज कल में घोषित कर सकती हैं. इस बारे में एनएमसी के सामने अमरावती कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ. इंगोले और अन्य ने तैयारियों के बारे में अपना पक्ष प्रस्तुत कर दिया. गत शनिवार को ही सुनवाई पूर्ण हो जाने की जानकारी दी गई हैं. उल्लेखनीय हैं कि चिकित्सा विभाग व्दारा आठ नई कॉलेज शुरू की जा रही हैं. प्रत्येक में 100 एमबीबीएस स्थान होने से प्रदेश की सीटों की संख्या 800 से बढने वाली हैं. ऐसे में एनएमसी की स्वीकृति की प्रतीक्षा होने की जानकारी सूत्रों ने दी.
इन कॉलेजो का इंतजार
अमरावती, भंडारा, वाशिम के साथ जालना, मुंबई, हिंगोली, गडचिरोली, नाशिक और अंबरनाथ में नये जीएमसी की घोषणा हुई हैं. जिसमें में मुंबई और नाशिक को मान्यता मिल जाने की जानकारी मिल रही हैं. 8 जीएमसी को मान्यता का इंतजार हैं.
बढ रहे विद्यार्थी
महाराष्ट्र में अभी 25 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय हैं. निजी और शासकीय महाविद्यालय मिलाकर 22833 सीटें चिकित्सा शिक्षा की हैं. जबकि नीट उतीर्ण विद्यार्थियों की संख्या प्रत्येक वर्ष बढ रही हैं. इस बार भी प्रदेश में नीट क्लीयर करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या डेढ लाख से अधिक हैं. ऐसे में नये महाविद्यालयों से विद्यार्थियोें को प्रवेश की अपेक्षा जागी हैं. विद्यार्थियों से अधिक आशावान उनके अभिभावक दिखाई पड रहे हैं.
एनएमसी का दल देख गया सुविधाएं
राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद एनएमसी के दल ने पिछले दिनों अमरावती और वाशिम और भंडारा सहित प्रस्तावित नए जीएमसी की सुविधाओं का प्रत्यक्ष दौरा कर आकलन किया. उन्होंने मरीज बेड संख्या से लेकर ऑपरेशन थियेटर, प्राध्यापक, लाईब्रेरी आदि अनेक कसौटी पर विद्यालयों की तैयारी का अवलोकन किया. इसके पश्चात एनएमसी ने केवल दो नये जीएमसी को मान्यता दी हैं. अमरावती और शेष नये जीएमसी को एनएमसी की मान्यता का इंतजार हैं. आज-कल में एनएमसी का निर्णय होने की संभावना सूत्रों ने अमरावती मंडल से बातचीत में रखी.

लाए गए उपकरण, टीचिंग स्टॉफ नियुक्त
अमरावती जीएमसी आरंभ करने के लिए प्रशासन और शासन विविध स्तर पर एक्टीव हैं. सूत्रों की माने तो जीएमसी के लिए आवश्यक टीचिंग स्टॉफ की नियुक्ती आनन-फानन में की गई हैं. उसी प्रकार सुविधाओं को दर्शाने के लिए अन्य जीएमसी से उपकरण भी यहां लाए गए हैं. उन सभी मशीनों का ब्यौरा शनिवार को हुई सुनवाई दौरान प्रस्तुत किए जाने की जानकारी तीनों ही जीएमसी भंडारा, अमरावती और वाशिम के सूत्रों से प्राप्त हो रही हैं.

Related Articles

Back to top button