अमरावती

मोर्शी तहसील में गीला अकाल घोषित करें

राष्ट्रवादी कांग्रेस की मुख्यमंत्री से मांग

मोर्शी- दि. 26 तहसील में सतत अतिवृष्टि के चलते किसानों की फसलों का बडे प्रमाण में नुकसान हुआ है. वहीं संतरा उत्पादक किसानों को भी नुकसान उठाना पडा. शासन तत्काल फसलों का पंचनामा कर किसी भी तरह की शर्त या निकष न लगाते हुए किसानों को नुकसान भरपाई दे और तहसील में गीला अकाल घोषित करें, ऐसी मांग राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी द्बारा राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, विरोधी पक्ष नेता अजीत पवार से की गई.
तहसील में जुलाई तथा अगस्त माह में सतत बारिश के चलते संतरा, कपास, मिर्ची, तुअर, मूंगफली, सोयाबीन सहित अनेक फसलों का व बडे प्रमाण में फलबागों का नुकसान हुआ है. जिसका असर बडे प्रमाण में उत्पादन पर होगा. किसानों के हाथ में सिर्फ 25 फीसदी फसल ही आयेगी. ऐसी शंका किसानों द्बारा व्यक्त की जा रही है. शासन के निकष के अनुसार किसी क्षेत्र में दिनभर 65 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने पर अथवा 33 फीसदी से अधिक फसलों का नुकसान होने पर उस क्षेत्र का समावेश अकालग्रस्त क्षेत्र में किया जाता है. मोर्शी तहसील में सतत बारिश के चलते 50 फीसदी संतरा व अन्य फसलों का नुकसान हुआ है.
जिसमें तत्काल तहसील में गीला अकाल घोषित किया जाए व फसल बीमा की राशि तत्काल किसानों के खातों में जमा की जाए. इस संदर्भ में सूचना दी जाए. एक भी किसान सहायता से वंचित न रहे. अन्यथा तीव्र आंदोलन छेडे जाने की चेतावनी राष्ट्रवादी कांग्रेस के तहसील अध्यक्ष नरेन्द्र जिचकार, कृषि उपज मंडी के संचालक प्रकाश विघे, उमेश गुडधे, राष्ट्रवादी कांग्रेस महिला आघाडी तहसील अध्यक्षा वृषाली विघे, राष्ट्रवादी कांग्रेस के तहसील उपाध्यक्ष रूपेश वालके, राष्ट्रवादी युवक कांग्रेस शहराध्यक्ष अंकुश घारड, रूपेश मेश्राम, विलास ठाकरे, अतुल उमाले, विलास राउत, अमोल सोलव, निखिल फलके, सुनील केचे सहित किसानों ने दी.

Related Articles

Back to top button