अमरावती

सोने में १३० रूपये की आई गिरावट

चांदी भी हुई सस्ती

अमरावती/दि.२६-शहर में २४ जनवरी को सोने की कीमत ४९ हजार ३८० रूपये प्रति १० ग्राम और चांदी का भाव ६६ हजार ३३० रूपये प्रति किलोग्राम था. सराफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में कल के मुकाबले बदलाव आया है. आज यहां २४ कैरेट सोने की कीमत ४९ हजार ३८० रूपये प्रति १० ग्राम है. तो २२ कैरेट सोने का भाव ४५ हजार २६५ रूपये प्रति १० ग्राम है. इस हिसाब से कल की तुलना में सोना सोमवार को १३० रूपये गिरा.चांदी भी आंशिक सस्ती हो गई.सराफा बाजार में चांदी की कीमत ६६ हजार ३३० रूपये प्रति किलो ग्राम है. रविवार तक सफेद धातु की कीमत ६६ हजार ९१० रूपये थी.
* हॉलमार्क का रखे विशेष ध्यान
गहने खरीदते समय हॉलमार्क का विशेष ध्यान रखे. हॉलमार्किग से इस बात की गारंटी होती है कि जो सामान दुकानदार ने ग्राहक को बेचा है. वह उतने ही कैरेट का है. जितना आभूषण पर लिखा है. हॉल मार्किंग भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत होती है. शहर के सराफा बाजार में अधिकांश दुकानदार बिना हॉलमार्क के ही गहने बेचते है.
हॉलमार्किंग कीमती धातू सामग्रियों में उस धातू की आनुपातिक सामग्री का सटीक निर्धारण और अधिकारिक रिकॉर्ड है.
* डिमांड बढ़ने पर बढ़ती है कीमत
सोना और चांदी की कीमतों में लगातार उतार चढाव आता है. सोना और चांदी लोग आभूषण के अलावा निवेश की द़ृष्टि से खरीदते है. डिमांड बढने पर सोने और चांदी की कीमत बढ जाती है.भारत अपनी खपत का अधिकतर सोना विदेशों से आयात करता है. इसलिए वैश्विक गतिविधियों और डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमतों में उतार चढाव का असर सोने-चांदी की कीमतों पर पडता है. भारत दुनिया का सबसे बडा सोना आयातक है. आभूषण उद्योग की मांग पूरी करने के लिए बडी मात्रा में सोना विदेशों से मंगाया जाता है. भारत में वर्ष भर में करीब ८००-९०० टन सोने का आयात किया जाता है.

बढे़गा सोना
सऊदी अरब में ड्रोन अटैक होने से सोने के दाम में अगले दो महिने में भारी उछाल की संभावनाएं है. जिससे मौका रहते सोना में निवेश का यह सुनहरा अवसर हो सकता है.
सोनू खंडेलवाल,
खंडेलवाल ज्वेलर्स

Related Articles

Back to top button