अमरावतीमुख्य समाचार

चौथी महिला नीति का मसौदा प्रतापगढ पर शिवचरणों में समर्पित

महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर की अनूठी पहल

अमरावती/दि.21- आगामी 8 मार्च को विश्व महिला दिवस पर राज्य में चौथी महिला नीति को लागू किया जाना है. जिसका मसौदा राज्य के महिला व बालविकास विभाग द्वारा तैयार कर लिया गया है और यह मसौदा विगत शनिवार 19 फरवरी को शिवजयंती का औचित्य साधते हुए शिवकालीन प्रतापगड किले पर राजा शिवछत्रपती के चरणों में अर्पित किया गया. अपनी तरह के अनूठे इस उपक्रम को मूर्त रूप में साकार करते हुए राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने कहा कि, महाराष्ट्र के आराध्य दैवत छत्रपति शिवाजी महाराज समूचे विश्व में एक आदर्श राजा के तौर पर जाने जाते है. जिन्होंने महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा व समान अधिकारों को हमेशा प्राथमिकता दी. यहीं वजह है कि, राज्य की चौथी महिला नीति के मसौदे को राजा शिवछत्रपति के चरणों में समर्पित करते हुए उनका आशिर्वाद प्राप्त किया गया है.
इससे पहले प्रतापगड किले पर स्थित स्वराज्य की कुलदैवत माता भवानी देवी के मंदिर में मंत्री यशोमति ठाकुर सहित उपस्थित गणमान्यों ने पूरे विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना की और माता भवानी से राज्य की सभी महिलाओं के कल्याण व सुरक्षा हेतु आशिर्वाद मांगा गया. जिसके बाद मंत्री यशोमति ठाकुर ने प्रतापगड किले पर शिव ध्वजारोहण करते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज की अश्वारूढ प्रतिमा के समक्ष राज्य की नई महिला नीति का मसौदा विमोचित किया. इस अवसर पर राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने ऐतिहासिक प्रतापगड पर खुद को मिले अनुभवों को भी ऐतिहासिक बताया. साथ ही कहा कि, देश को आधुनिकता का विचार देनेवाले प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री यशवंतराव चव्हाण के हाथों प्रतापगड पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण हुआ था और आज शिवजयंती के निमित्त उस समारोह की यादें ताजा हो गई है. जिसका हिस्सा बनकर वे खुद को सौभाग्यशाली मान रही है.

* केवल स्मारकों की राजनीति न हो, बल्कि महापुरूषों के आदर्शों पर भी चले
इस समय मंत्री यशोमति ठाकुर ने कहा कि, इन दिनों कई लोग महापुरूषों के नाम और पुतलों की आड लेकर राजनीति करने में ही धन्य रहते है. जबकि सामाजिक व्यवस्था को बनाये रखने हेतु बेहद जरूरी है कि, महापुरूषों के विचारों और आदर्शों का पालन करते हुए उनके पदचिन्हों पर चला जाये. इसी सोच के तहत वे राज्य की महिलाओं को समान अधिकार व सम्मान दिलाने हेतु सतत प्रयासशिल है और शिव छत्रपति के कार्यों व आदर्शों को सामने रखते हुए ही राज्य की नई महिला नीति को तैयार किया गया है. जिसे आगामी 8 मार्च को विश्व महिला दिवस के अवसर पर लागू किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button