अमरावती

भारतीय महाविद्यालय में दीक्षारंभ गतिविधि का शुभारंभ

अमरावती/दि.14- स्थानीय भारतीय महाविद्यालय में दीक्षा कार्यक्रम का शुभारंभ संपन्न हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. आराधना वैद्य ने की. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय विद्या मंदिर के अध्यक्ष डॉ. सतीश कुलकर्णी, डॉ.विजय भांगे, डॉ. अंबरीश कालीकर, डॉ. मीना दवंडे, डॉ. संग्राम रघुवंशी उपस्थित थे.
कार्यक्रम का प्रस्तावना डॉ. विजय भांगे ने रखी. इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. आराधना वैद्य ने कहा कि कॉलेज में प्रवेश के बाद छात्रों को कॉलेज अनुशासन, पाठ्यक्रमों से परिचित कराना, सीबीसीएस पर आधारित जानकारी और सामाजिक जागरूकता पैदा करनी चाहिए. इस उद्देश्य के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दीक्षारंभ पहल शुरू की है. एक वरिष्ठ कॉलेज में प्रवेश करते समय, एक छात्र पूरी तरह से अनभिज्ञ होता है. उसके मन में किसी न किसी बात को लेकर कई सवाल और डर होते हैं. इसलिए उसे इसके अनुकूल ढलने में काफी समय लगता है. इसलिए उन्हें उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता है जो इस चार दिवसीय कार्यक्रम से यह आवश्यकता पूरी हो जाएगी.
इस अवसर पर विद्यालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी युनिट, युवा महोत्सव, युवा अविष्कार, कैरियर काउंसिल सेल, प्रतियोगी परीक्षा मार्गदर्शन, छात्र प्लेसमेंट सेल, लैंगिक समानता सेल आदि विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी गई. लडके और लड़कियों के लिए शिकायत निवारण समिति और यौन उत्पीड़न निवारण समिति की भी जानकारी दी गई कॉलेज ऐसी गतिविधियों के माध्यम से सामाजिक प्रतिबद्धता विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है. हालाँकि, इस अवसर पर छात्रों से अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया देने का आग्रह प्राचार्य ने किया.
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की तीनों शाखाओं के प्रोफेसर, शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी, बीए पार्ट-1, बीएससी पार्ट-1, बीकॉम पार्ट-1 के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. कार्यक्रम का संचालन डॉ. विजय भांगे ने किया.

Related Articles

Back to top button