अमरावतीमहाराष्ट्र

रामलला के जन्मोत्सव के अवसर पर बडनेरा में रहेगा दीपोत्सव

शहर के सभी प्रमुख मार्गो पर रहेगी जगमगाहट

* भव्य आतिषबाजी के साथ मंदिरो में गुंजेगी रामधून
अमरावती /दि. 20– सोमवार 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा होने जा रही है. इस अवसर पर शहर के सभी मंदिरो में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए है. साथ ही शहर में दीपोत्सव मनाया जानेवाला है. शहर के सभी प्रमुख मार्ग रोशनाईसे जगमगा उठेगे. साथ ही भव्य आतिषबाजी होगी. जगह-जगह मोतीचूर के लड्डू का वितरण व महाप्रसाद का आयोजन भी किया गया है.
अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा निमित्त देश के सभी राज्यो के मंदिरो में विविध धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस निमित्त बडनेरा शहर के भी विभिन्न मंदिरो में धार्मिक आयोजन किए गए है. साथ ही संपूर्ण बडनेरा शहर के प्रमुख मार्ग रोशनाई से सजाए गए है. हर घर और मंदिरो पर भगवे ध्वज लगा दिए गए है. शहर के यवतमाल मार्ग स्थित श्री हनुमान पंच संस्थान झिरी पर अमरावती के भजन गायक सुमित बावरा की सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक भजन संध्या का आयोजन किया गया है. पश्चात आरती के बाद प्रसाद का वितरण किया जानेवाला है. शाम को सूर्यास्त के बाद मंदिर में 2100 दीप प्रज्वलन कर दीपोत्सव मनाया जानेवाला है. दोपहर को अयोध्या में होनेवाले समारोह का सीधा प्रसारण भव्य एलईडी स्क्रीन पर मंदिर में किया जाएगा. इसी मंदिर में बडनेरा सकल ब्राह्मण समाज की ओर से अपरान्ह 4 बजे तक महाप्रसाद का भी आयोजन किया गया है.

* आठवडी बाजार में रामलला का स्वागत उत्सव कल
सकल हिंदू समाज बडनेरा की तरफ से श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में रामलला विराजमान होने की पूर्व संध्या पर आठवडी बाजार में रविवार 21 जनवरी की शाम 7 बजे ‘अवध में राम आए है’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस अवसर पर श्री रामलला स्वागत उत्सव गीत-संगीत, आतिषबाजी, महाआरती, रामजी की झांकीयां, अयोध्या से आई श्रीराम पादुका पालखी के साथ बडनेरा के कारसेवकों का सत्कार व श्रीराम खिचडी प्रसाद का आयोजन किया गया है.

* विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर में घंटानाद व महाआरती
बडनेरा शहर के शिक्षक कालोनी के विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर में सोमवार 22 जनवरी को सुबह 10 बजे एलईडी स्क्रीन पर रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह दिखाया जाएगा. रामलला विराजमान होते ही शंखध्वनी, घंटानाद और आतिषबाजी के साथ महाआरती कर प्रसाद का वितरण किया जाएगा. शिक्षक कॉलोनी सहित सत्य साईबाबा कॉलोनी, म्हाडा कॉलोनी व शिवाजी नगर मित्र मंडल ने प्राण प्रतिष्ठा के दिन शाम को सूर्यास्त के बाद सभी नागरिकों को अपने घर के सामने देवाताओं की प्रसन्नता के लिए दीप जलाकर दीपोत्सव मनाने का अनुरोध किया है.

* संपूर्ण शहर जगमगाया
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह निमित्त बडनेरा शहर के हर परिसर सहित सभी प्रमुख मार्ग रोशनाई से जगमगा उठे है. इस दिन सभी प्रमुख मार्गो सहित विभिन्न परिसरो में भव्य आतिषबाजी होने के साथ जयस्तंभ चौक, जयहिंद चौक, शिवाजी चौक, हमालपुरा, सुभाष चौक, आठवडी बाजार, मारवाडीपुरा, सिंधी कैम्प परिसर के साथ सभी मंदिरो में प्रभू श्रीराम की रामधून के साथ आरती व प्रसाद का वितरण किया जानेवाला है.

* दुर्गापुर मंदिर का जिर्णोद्धार
अयोध्या में श्रीराम मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर बडनेरा शहर के दुर्गापुर हनुमान मंदिर के जिर्णोद्धार की शुरुआत की जानेवाली है. सोमवार 22 जनवरी को दोपहर 12 से 2 बजे के दौरान राम व हनुमान भक्तों को बडी संख्या में उपस्थित रहने का आवाहन संस्थान के पदाधिकारियों ने किया है.

Related Articles

Back to top button