अमरावती

प्रशासक भोसले का चालक पॉजिटीव आने से हुई देरी

18 को सौंपी जाएगी पुलिस को विस्तृत ऑडिट रिपोर्ट

  • मामला जिला मध्यवर्ती सहकारी बेैंक के 700 करोड के निवेश का

  • नियमों का उल्लंघन कर निवेश करने वालों के नाम होंगे घोषित

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१४ – अमरावती जिले में किसानों की अपनी बैंक के रुप में पहचान रखने वाली अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक के पूर्व संचालकों के कार्यकाल में बैंक ने 700 करोड का निवेश म्युच्यूअल फंड में किया है. यह निवेश आरबीआई व नाबार्ड के नियमों का उल्लंघन कर किया गया है. इस कारण 700 करोड के निवेश में एजेंट व्दारा किये गए इस व्यवहार में बैंक को 7 करोड का घाटा सहना पडा, इस तरह का आरोप बेैंक के ऑडिट रिपोर्ट में किया गया था. इसी ऑडिट के साथ जिला मध्यवर्ती बैंक पर नियुक्त प्रशासक सतीश भोसले ने इस मामले की जांच के लिए कोतवाली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की थी. यह मामला बाद में पुलिस आयुक्त आरती सिंह तक जब पहुंचा तब उन्होंने प्रशासक सतीश भोसले को ऑडिट रिपोर्ट में अंकित व्यवहार कब किये गए?, उस समय कौन अधिकारी था?, बैंक में हुए इस कथित घोटाले के लिए कौन-कौन जिम्मेदार है, इसकी विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश 29 अप्रैल को प्रशासक को दिये थे. प्रशासक सतीश भोसले ने 8 दिन के भीतर यह विस्तृत ऑडिट रिपोर्ट सौंपने की बात पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह से कही थी, लेकिन उसके बाद कहते है कि प्रशासक सतीश भोसले का वाहन चालक कोरोना पॉजिटीव पाया गया. इस कारण प्रशासक भोसले स्वयं क्वारेंटाइन हो गए थे. आज प्रशासक सतीश भोसले ने ‘दैनिक अमरावती मंडल’ को बताया कि रविवार तक उन्हें विस्तृत ऑडिट रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी और मंगलवार 18 मई को वे यह रिपोर्ट सिटी कोतवाली पुलिस को सौंपेंगे.
उल्लेखनीय है कि अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बेैंक के संचालक मंडल का कार्यकाल 2015 में ही खत्म हुआ था. बावजूद इसके बैंक के व्यवहारों को लेकर एक मामला हाईकोर्ट और उसके बाद सुप्रिम कोर्ट में न्यायप्रविष्ट रहने के कारण बैंक के संचालक मंडल के चुनाव पांच वर्ष टल गए और संचालक मंडल को आसानी से पांच वर्ष का कार्यकाल बगैर चुनाव के ही मिल गया. इसी पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान बैंक के संचालक मंडल ने विविध प्रकार के गैर व्यवहार किये. इसी दौरान बैंक व्दारा किया गया सबसे बडा नियमबाह्य व्यवहार यह कि जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक ने 700 करोड का निवेश म्युच्यूअल फंड में किया. विशेष यह कि जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक यह प्राथमिकता से किसानों की व किसानों को फसल कर्ज वितरण करने के लिए स्थापित की गई है, लेकिन आरोप है कि बैंक ने जरुरतमंद किसानों को फसल कर्ज का वितरण न करते हुए 700 करोड का निवेश म्युच्यूअल फंड में किया. यह निवेश करते समय बैंक की सीईओ जे.सी.राठोड ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने निप्पॉन इंडिया म्युच्यूअल फंड कंपनी के अमरावती के व्यवस्थापक को 28 सितंबर 2020 को बैंक का निवेश ब्रोकर व्दारा सूचारु रुप से शुरु रखने संबंधी का पत्र दिया है तथा इससे पहले भी ब्रोकर व्दारा निवेश करने के लिए बैंक के सीईओ राठोड ने पुरुषोत्तम रेड्डी नामक ब्रोकर तथा एसबीआई व निप्पॉन इंडिया कंपनी के अमरावती व्यवस्थापकों से भी पत्र व्यवहार किया था. विशेष यह कि यह व्यवहार अगर बैंक बगैर ब्रोकर नियुक्ति के स्वयं करती तो 700 करोड के निवेश में ब्रोकर रेड्डी को जो 3 करोड 40 लाख रुपए का कमिशन गया उसका लाभ बैंक को मिलता था, लेकिन ऐसा न करते हुए बैंक ने ब्रोकर के माध्यम से निवेश किया और 3 करोड 40 लाख रुपये का आर्थिक लाभ एजंट को मिला, इस तरह जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक ने अनेकों व्यहार यह आरबीआई के दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर किये है.

  • मंगलवार को सौंपेंगे रिपोर्ट

मेरा वाहन चालक कोरोना पॉजिटीव पाये जाने से इससे पहले मैं स्वयं क्वारेंटाइन में गया था. अभी अमरावती के सीए से बात हुई है. रविवार तक विस्तृत ऑडिट रिपोर्ट में बैंक के अधिकारी व कर्मचारियों की जिम्मेदारी निश्चित होगी और मंगलवार 18 मई को यह रिपोर्ट कोतवाली पुलिस को सौंपी जाएगी.
– सतीश भोसले, प्रशासक अमरावती मध्यवर्ती सहकारी बैंक

  • बैंक का ‘टेस्ट ऑडिट’ भी अंतिम चरण में

उल्लेखनीय है कि अमरावती जिला मध्यवर्ती बैंक का 700 करोड रुपयों का म्युच्यूअल फंड निवेश घोटाला बैंक के इन्व्हेस्टमेंट ऑडिट में उजागर हुआ था, लेकिन विभागीय सहनिबंधक प्रवीण वानखडे जब नवंबर 2020 में अमरावती में कार्यरत थे तब विधायक प्रताप अडसड की मांग पर उन्होेंने जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक का पिछले 5 वर्ष का ‘टेस्ट ऑडिट’ करने के आदेश दिये थे. तत्कालीन विभागीय सहनिबंधक प्रवीण वानखडे ने इस ऑडिट की जिम्मेदारी जिला विशेष लेखा परिक्षक श्रीमती सुनीता पांडे को सौंपी थी. पिछले 1 महिने से सुनीता पांडे स्वयं बैंक में आकर यह ऑडिट तैयार कर रही है और ‘टेस्ट ऑडिट’ का काम फिलहाल अंतिम चरण में पहुंचा है, ऐसा भी सूत्रों ने बताया है.

Related Articles

Back to top button