अमरावती

चेक क्लियरिंग मेें देरी, ग्राहक त्रस्त

लेन-देन में असुविधा

परतवाडा/ दि.7 – बैंक के व्यवहार ऑनलाईन व धनादेश से करने को लेकर रिजर्व बैंक का जोर है. संपूर्ण देश में चेक ट्रांजेकशन सिस्टम पर अमल कर सीटीएस पध्दति से चेक डिजिटल व्यवहार सुचारू कर पैसों के लेन देन को लेकर ग्राहकों को सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है. लेकिन सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की अचलपुर-परतवाडा शाखा में ग्राहकों के चेक 15-15 दिनों तक क्लियर नहीं हो पा रहे है जिससे ग्राहकों को त्रस्त होना पड रहा है.
सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की अचलपुर शाखा अंतर्गत परतवाडा, तोंडगांव,करजगांव स्थित शाखा से ग्राहकों के धनादेश अचलपुर शाखा में क्लियरिंग के लिए जाते है. परतवाडा, करजगांव, तोंडगांव शाखा के पास जब तक 5 से 7 ग्राहको के चेक जमा नहीं हो जाते. तब तक क्लियरिगं के लिए अचलपुर शाखा में नहीं भिजवाए जाते. चेक जमा होने में समय लगता है. जो धनादेश जमा होते है. वह वैसे ही पडे रहते है. पिछले 15 दिनों से धनादेश क्लियरिंग नहीं होने से ग्राहको में रोष है.
परतवाडा शाखा में बैंक का कामकाज ग्राहको के लिए अत्यंत सिरदर्द साबित हो रहा है. ग्राहको के चेक किसी कारण क्लियर नही होने से ग्राहको का उस संदर्भ में जानकारी देना अनिवार्य होने पर भी 3 से 4 माह तक चेक बैंक में ही पडे रहते है. चेक बाउंस अथवा लौटाए जाने के बारे में भी संबंधित ग्राहक को सूचित नहीं किया जाता. बैंक में धनादेश क्लियरिंग को लेकर हो रही असुविधा ग्राहको के लिए आर्थिक परेशानी हो गई है. मेलघाट के अनेक आदिवासी ग्राहको के साथ योग्य संवाद भी नहीं किया जाता. बैंक में कर्मियों का अभाव, अशिक्षित कर्मी होने से दिक्कतों का सामना करना पड रहा है.

तकनीकी दिक्कतों से असुविधा

ग्राहकों को तत्काल सुविधा देना हमारी प्राथमिकता है, लेकिन तकनीकी दिक्कतों के कारण बैंक के चेक क्लियरिंग प्रणाली ठप पड गई थी.यह दोबारा पूर्ववत हो गई है. ग्राहको को नियमित सेवा देने पर ध्यान दिया जायेगा
– योगेश परमाले,
मैनेजर परमाले, अचलपुर

Related Articles

Back to top button