अमरावती

चित्रकला क्षेत्र में सहूलियत के बढे हुए अंक संबंध में मंत्रालय की ओर से निर्णय होने में विलंब

राज्य के हजारोें विद्यार्थी बढे हुए अंक से वंचित

  • सकरात्मक निर्णय न होने पर तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी

अमरावती/दि.17 – शासन ने शालेय शिक्षा विभाग के 24 नवंबर 2017 को शासन निर्णय के अनुसार शास्त्रीय कला, चित्रकला, लोककला प्रकार में प्राविण्य प्राप्त करनेवाले विद्यार्थियो को माध्यमिक शाला में प्रविष्ट हुए विद्यार्थियों को उनकी सहूलियत के अंक देने का निर्देश दिया है.
इस अनुसार महाराष्ट्र शासन ने कला संचालनालय की ओर से एलीमेंटरी ग्रेड व इंटरमिजीएट ग्रेड यह दोनों ही परीक्षा पास होने पर चित्रकला क्षेत्र में प्राविण्य प्राप्त विद्यार्थियों को सहूलियत के अतिरिक्त अंक मिलने का लाभ मिलता है. परंतु इस वर्ष कोरोना के कारण उसका परिणाम देश में, राज्य में होने से अभी तक राज्य की शाला इस महिने में शुरू होकर भी कोरोना संक्रमण बढ जाने से बंद कर दी गई. कला संचालनालय ने शालेय शिक्षा सचिव को यह परीक्षा इस शैक्षणिक वर्ष में लेना असंभव होने से जो विद्यार्थी ने एलीमेंटरी ग्रेड परीक्षा उत्तीर्ण की हो, ऐसे विद्यार्थियों को सहूलियत के अंक देने के लिए निर्णय लेने संबंध में अभिप्राय हाल ही में भेजा है.
जिसके कारण परीक्षा इस वर्ष आयोजित करना संभव न होने के कारण शैक्षणिक वर्ष 2021 में राज्य की माध्यमिक शाला की परीक्षा में जो विद्यार्थी प्रविष्ट होंगे व जिन्होंने पहले एलीमेंटरी ग्रेड चित्रकला परीक्षा पास की है ऐसे विद्यार्थियों को जिस अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2019-20 की शाला की परीक्षा के भूगोल विषय के पेपर न लेकर अन्य विषय के औसतन अंक के आधार पर उत्तीर्ण की है. उसी प्रकार कोविड के संक्रमण के कारण इंटरमीजिएट गे्रड परीक्षा संभव न होने से विद्यार्थियों का शैक्षणिक हित को ध्यान में रखकर जो विद्यार्थी एलीमेंटरी ग्रेड परीक्षा में उत्तीर्ण हुए है , ऐसे विद्यार्थियों का उत्तीर्ण प्रमाणपत्र ग्राहय रखकर शैक्षणिक वर्ष में 2020-21 इस वर्ष के माध्यमिक शाला में परीक्षा में प्रवेश लेनेवाले विद्यार्थियों को चित्रकला क्षेत्र में प्राविण्य प्राप्त करने के संबंध में सहूलियत के बढे हुए अंक देने के संबंध में शाासन स्तर पर सकारात्मक निर्णय होने के लिए महाराष्ट्र राज्य कला शिक्षक महासंघ की ओर से विगत 3 महिने से कुल पांच निवेदन द्बारा प्रत्यक्ष रूप में भेट द्बारा राज्य की शाला शिक्षा मंत्री वर्षाताई गायकवाड, शालेय शिक्षा राज्यमंत्री बच्चूभाउ कडू व सचिव, कला संचालक से प्रयास करके राज्य के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक मंडल ने सहूलियत के अंक प्रस्ताव भेजने की 15 मार्च अंतिम तारीख शाला को देने के कारण शालेय शिक्षा मंत्रालय की ओर से अभी तक इस संबंध में निर्णय न होने के कारण राज्य के विद्यार्थियो के हित को ध्यान में रखकर राज्य के शालेय शिक्षा राज्यमंत्री बच्चू भाउ कडू को शासकीय विश्रामगृह अमरावती में राज्य कला शिक्षक महासंघ के राज्याध्यक्ष विनोद इंगोले, संजय श्रीखंडे की प्रत्यक्ष रूप में भेट लेकर निवेदन द्बारा चर्चा की. .
इस संबंध में तत्काल शालेय शिक्षा सचिव के साथ चर्चा करके सकरात्मक निर्णय लिया जायेगा, ऐसा ठोस आश्वासन मंत्री महोदय ने भेट के बाद महासंघ के अध्यक्ष विनोद इंगोले को दिए है. आगामी 15 दिन में शालेय शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस संबध में सकारात्मक निर्णय न होने पर संगठन की ओर से राज्यभर तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी महाराष्ट्र राज्य कला शिक्षक महासंघ की ओर से कलाशिक्षक महासंघ के राज्याध्यक्ष विनोद इंगोले, प्रल्हाद सालुंके, उपाध्यक्ष प्रल्हाद शिंदे, किरण सरोदे,कोषाध्यक्ष राजेश निंबेकर , सहसचिव मिलिद शेला, हुसेन खान, मोहन माने, रामचंद्र इकारे, सुहास पाटिल, अनिल ठाकरे, गजानन भोरल, आशीषकुमार चौथे, अनिल लांडे, संजय श्रीखंडे, गणेश भुतडा, महेन्द्र कोकणे, सुनील शिखरे, महेन्द्र निकुंभ, प्रभाकर शेलार, चंद्रकांत लिंबेकर , राजेन्द्र नवाले, भारती जाधव, पी.डी. बावीस्कर आदि सभी पदाधिकारियों ने शासन को चेतावनी दी है.

Related Articles

Back to top button