अमरावती

पापी पोट के लिए डिलेवरी बॉय उठाते है जान का खतरा

यातायात नियमों का करते है खुलेआम उल्लंघन

* दूसरों की जान भी डालते है खतरे में
अमरावती/दि.30 – इन दिनों घर बैठे ऑनलाइन खाद्य पदार्थों सहित अन्य वस्तुएं मंगाने का चलन काफी अधिक बढ गया है. इसमें भी ऑनलाइन फूड डिलेवरी करने वाले कंपनियों द्बारा कम से कम समय में ऑडर पहुंचाने पर विशेष जोर देते हुए डिलेवरी बॉय को टार्गेट दिया जाता है. जिसे पूरा करते हुए अपना व अपने परिवार का पेट पालने हेतु डिलेवरी बॉय के चलते काम करने वाले युवाओं द्बारा धडल्ले के साथ यातायात नियमों का उल्लंघन किया जाता है और ऐसा करते ही अपने साथ-साथ रास्ते से गुजरने वाले अन्य लोगों की जान को भी खतरे में डाला जाता है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों कई घर परिवारों में बाहर से भोजन सहित अन्य खाद्य पदार्थ मंगाए जाते है, ऐेसे में इस क्षेत्र में व्यवसाय करने हेतु कई कंपनियां बाजार में उतर गई है. जिनके द्बारा फूड डिलेवरी करने हेतु कई युवाओं की नियुक्ति की गई है. शहर में ऐसी 3 से 4 कंपनियां ऑनलाइन फूड डिलेवरी का सेवा देने का काम करती है. जिनका शहर के करीब 50 होटल व रेस्टारेंट के साथ करार है. यहां पर आई ऑडर को ग्राहकों तक पहुंचाने का काम इन्हीं डिलेवरी बॉय द्बारा किया जाता है. डिलेवरी बॉय की नियुक्ति करते समय उनके पास अपना खुदका वाहन है अथवा नहीं और वाहन चलाने का अधिकृत लाईसेंस है अथवा नहीं आदि बातों की जांच पडताल की जाती है. लेकिन इन डिलीवरी बॉय को झटपट सेवा देने हेतु मिनिमम टाईम का टारगेट भी दिया जाता है और इंसेंटीव कमाने के चक्कर में डिलेवरी बॉय का काम करने वाले यह युवा तेज रफ्तार ढंग से शहर की सडकों पर अपने वाहन दौडाते है. वहीं एमेझॉन व फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के डिलेवरी बॉय को दोपहिया वाहनों पर बडे-बडे बैग लादकर तेज रफ्तार ढंग से गुजरते है. जिसकी वजह से सडक से गुजरने वाले अन्य वाहन चालकों के लिए खतरा पैदा हो सकता है. साथ ही बेहद जल्दबाजी व हडबडी में रहने वाले इन डिलेवरी बॉय द्बारा दूसरे वाहनों को कट मारने के साथ-साथ कई बार सिग्नल जम्पिंग भी की जाती है. जिसे सीधे तौर पर यातायात नियमों का उल्लंघन कहा जा सकता है.
* एक डिलेवरी के लिए मिलते है 25 से 50 रुपए
फूड डिलेवरी करने वाले युवाओं को अमूमन एक ऑडर पहुंचाने की ऐवज में 25 से 30 रुपए की आय होती है. साथ ही डिलेवरी कितने किमी दूर जाकर देनी है. इस हिसाब से उन्हें पैसे मिलते है. शहर में इस समय करीब 200 डिलेवरी बॉय कार्यरत है, जो पूरा दिन इधर से उधर चक्कर लगाते हुए शहर के अलग-अलग इलाकों में ग्राहकों को उनके द्बारा दिये गये ऑनलाइन ऑडर की डिलेवरी पहुंचाने का काम करते है.

Related Articles

Back to top button