अमरावती

मकर संक्रांती के लिए इको फ्रेंडली वाण की मांग

महिलाएं कर रही प्लास्टिक, कांच सहित धातु की वस्तुओं की खरीदी

अमरावती दि.11 – आगामी मकर संक्रांती पर्व की खरीदी के लिए व तैयारी हेतु महिलाओं की दौड़धूप शुरु हो गई है. हल्दी-कुमकुम, तिलगुड़ सहित वाण का साहित्य खरीदने शहर की मोची गली, जवाहर गेट सहित छोटे-बड़े परिसर के बाजार में महिलाओं की भीड़ दिखाई दे रही है.
मकर संक्रांती प्रेम व आदर व्यक्त करने का त्यौहार है.मकर संक्रांती निमित्त प्लास्टिक,कांच, स्टिल, तांबा, पीतल सहित कपड़े व कागज के साहित्य की भी विशेष मांग बढ़ी है. बाजार में मिट्टी के सुगड़े के साथ ही विविध प्रकार के वाण (गिफ्ट),तिल गुड़,चूड़ियां आदि साहित्य बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस वर्ष वाण की कीमत 10 से 20 प्रतिशत से बढ़ने की जानकारी विक्रेताओं ने दी.
* विशेष साहित्य- मकर संक्रांती के समय दिया जाने वाला वाण विशेष हो, ऐसी महिलाओं की इच्छा रहती है. इनमें कुमकुम के विविध प्रकार के करंडे,चूड़ियों का सेट,कपड़े के बटवे,मोबाइल कवर,साड़ी व ब्लाऊज कवर, कपड़े की थैली आदि है.
* सिल्वर प्लेटिनम की वस्तुओं की भी मांग – इस वर्ष संक्रांती के लिए अपनी करीबी सहेली को वाण के रुप में देने के लिए महिलाओं द्वारा सिल्वर प्लेटिनम की कटोरियां, छोटी प्लेट, करंडे आदि पसंद किये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button