अमरावती

पेट्रोल की कीमतें बढने पर इलेक्ट्रानिक बाईक की मांग बढी

सालभर में 150 इलेक्ट्रानिक्स बाईक का रजिस्ट्रेशन

अमरावती/दि.30 – रोजाना पेट्रोल के दाम बढते ही जा रहे है जिसमें पेट्रोल की तुलना में सस्ती इलेक्ट्रीक बाइक की मांग इन दिनों बढती दिखाई दे रही है. बाइक को घर पर या फिर चार्जिंग सेंटर पर एक बार चार्ज किए जाने पर यह बाईक 180 किमी तक बगैर रुके चल सकती है. जिसमें अब महंगे वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रानिक बाईक की जिले में मांग बढी है. साल भर में आरटीओ कार्यालय में 150 इलेक्ट्रिक बाईक का पासिंग व रजिस्ट्रेशन किया गया इसकी जानकारी आरटीओ अधिकारियों व्दारा दी गई.
25 किमी प्रति घंटा रफ्तार से चलनेवाली इलेक्ट्रानिक बाईक मार्केट में उपलब्ध है. आरटीओ विभाग में इस बाईक के रजिस्ट्रेशन व पासिंग की आवश्यकता नहीं है ऐसा प्रादेशिक परिवहन अधिकारी रामभाऊ गीते ने कहा. किंतु विविध कंपनियों की मार्केट में बिक्री हो रही प्रतिघंटा 25 किमी से ज्यादा रफ्तार वाली बाईक व फोरव्हीलर तथा तीन पहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन व पासिंग आरटीओं कार्यालय में करना अनिवार्य रहेगा. पिछले सालभर इलेक्ट्रानिक वाहनों में 150 बाईक, फोरव्हीलर तथा तीन पहिया वाहन पांच का रजिस्ट्रेशन किया गया. तीन महीनों में 64 दुपहिया वाहन का भी पंजीयन किया गया.

50 हजार से 2 लाख रुपए तक उपलब्ध

पेट्रोल, डीजल की बढती किमतों को लेकर बिजली पर चलने वाले वाहनों की मांग बढ रही है. शासन व्दारा भी इलेक्ट्रानिक वाहनों के लिए धोरण निश्चित किया है. बिजली पर चलनेवाले वाहनों पर काफी कम खर्च आता है. यह वाहन बाजार में 50 हजार से 2 लाख रुपए तक उपलब्ध है. भविष्य में होनेवाले फायदे को लेकर नागरिक बिजली पर चलने वाली बाईक खरीद रहे है.

पासिंग व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं

25 किमी प्रति घंटा चलनेवाली बाईक का पासिंग व रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यता नहीं है जिन बाईकों की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा से ज्यादा है ऐसी ही बाईक का पासिंग व रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है.

जल्द ही लगाए जाएंगे चार्जिंग सेंटर

अमरावती शहर में इलेक्ट्रानिक्स बाईक के लिए फिलहाल चार्जिंग सेंटर नहीं है. इलेक्ट्रानिक्स वाहनों की मांग बढने पर जल्द ही चार्जिंग सेंटर शुरु किए जाएंगे. अभी इलेक्ट्रीक बोर्ड पर ही चार्जिंग की जा रही है ऐसी जानकारी आरटीओ व्दारा दी गई.

Related Articles

Back to top button