अमरावती

सोने-चांदी के आभूषणों की मांग बढी

बैंक लॉकर्स पर अधिक भार

अमरावती / दि.5- सोने-चांदी के आभूषण खरीदने का शौक सभी को होता है. किंतु विशेष रुप से महिलाओं में आभूषणों को लेकर आकर्षण रहता है. जिसके चलते आभूषणों की मांग बढ रही है. महिला में आभूषण खरीदने का चलन इतना बढ गया है कि अगर रशिया-युक्रेन युद्ध की वजह से सोने-चांदी के दामो में वृद्धि होती तो भी सोना-चांदी खरीदने वालों की संख्या कम नहीं होती. लाखों रुपए के आभूषण खरीदे जा रहे है किंतु चोरीे होने के भय से उन आभूषणों को बैंक के लॉकर्स में रखा जा रहा है. जिसमें बैंक के लॉकर पर अधिक भार पड रहा है.
विवाह समारोह में या फिर किसी खास फंक्शन में जाने के लिए ही बैंक के लॉकर से आभूषण निकाले जाते है. लाखों रुपए के गहने लॉकर्स की शोभा बढाते दिख रहे है. बैंकों में लॉकर्स के लिए मारामारी मची है. जिसमें ग्राहकों को वेटिंग करनी पड रही है. सुरक्षा की दृष्टि से गहने घर में रखकर लॉकर्स में रखे जा रहे है. जिसकी वजह से बैंक के लॉकर्स पर भी अतिरिक्त भार बढा है.

लॉकर्स के लिए वेटिंग
शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश बैंकों में लॉकर्स की सुविधा उपलब्ध है. लॉकर्स के दर अलग-अलग बैंको में अलग-अलग है. ग्राहक आवश्यकता अनुसार लॉकर्स का इस्तेमाल कर सकता है. अनेको ग्राहक सुरक्षा की दृष्टि से अपने किमते गहने लॉकर्स में रखते है. किंतु बैंक में लॉकर्स के लिए ग्राहकों को इंतजार करना पड रहा है. बैंक में लॉकर्स के लिए वेटिंग है.

इस प्रकार है लॉकर्स की दर
छोटे लॉकर्स 1100 से 1300
मध्यम लॉकर्स 3500 से 4100
बडे लॉकर्स 7,000 से 7788

चांदी 65 हजार रुपए प्रति किलो
सोने के साथ चांदी के भी ग्राहकों व्दारा खरीदी की जाती है. चांदी की भी मांग बाजार में है. सराफा बाजार में चांदी के दाम प्रति किलो 65 हजार रुपए से अधिक है.

सोना 51 हजार प्रति तोला
यूके्रन व रशिया युद्ध की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार अस्थिर है और उसका परिणाम सोना व चांदी के दामों पर दिखाई दे रहा है. सोना प्रति तोला 55 हजार रुपए तक पहुंच चुका था किंतु अब थोडे दाम कम होने से सोने के दाम 51 हजार रुपए प्रति तोला बाजार में है.

Related Articles

Back to top button