अमरावतीमुख्य समाचार

बाजार में बढी सांताक्लॉज के मुखौटे व क्रिसमस ट्री की मांग

क्रिसमस पर्व निमित्त विविध वस्तुओं से बाजारपेठ सजे

अमरावती/ दि.24 – रविवार 25 दिसंबर को क्रिसमस है. इस पर्व निमित्त चर्च का रंगरोगन किया गया है. वहीं बाजारपेठ विविध वस्तुओं से सुसज्ज है. बाजारपेठ में ईसाई समुदाय व्दारा इन वस्तुओं की खरीददारी करने के लिए भीड उमड रही है. रंगबिरंगी आकाश दिये, क्रिसमस ट्री और सांताक्लॉज के मुखौटों की मांग बढी है. पिछले दो साल की तुलना में इस वर्ष वस्तुओं के दाम 20 प्रतिशत से बढे है.
दिसंबर माह में आने वाला क्रिसमस पर्व शाला में जाने वाले नन्हें बालकों से लेकर बढों तक बडे उत्साह का त्यौहार रहता है. कल क्रिसमस का दिन है. इस कारण चर्च की ईमारतें रंगरोगन के साथ रोशनाई से सज गई है. अनेक ईसाई बंधुओं ने अपने घर के बाहर आकाश दिये लगाना शुरु किया है. साथ ही क्रिसमस की झांकी बनाने विविध वस्तुओं की खरीदी करने बाजार में भीड दिखाई दे रही है. इस सजावट के लिए लगने वाली वस्तुएं बाजार में इस वर्ष काफी दिखाई दे रही है. बाजार में रेडीमेट, छोटे अथवा बडी कुटियां, क्रिसमस ट्री, कुटियां के लिए लगने वाले छोटे पुतले, रंगबिरंगी सजावट का सामान, सांताक्लॉज के मुखौटे, उनके वस्त्र, जिंगल बेल और रिंग की मांग बढी है. इस पर्व निमित्त मिठाई के स्टॉल भी लगे है.
पिछले दो साल की तुलना में इस बार वस्तुओं के दाम 20 प्रतिशत बढे रहने की जानकारी विक्रेताओं व्दारा दी गई है. व्यवसायियों के मुताबिक मुंबई, गोवा, कोलकता से कच्चे माल, सजावट का साहित्य और लाइटिंग आदि की आवक होती है. कोरोना के कारण दो वर्ष में यह आवक कम हो गई थी, लेकिन इस वक्त मांग अधिक रहने से इन वस्तुओं में 20 प्रतिशत बढोत्तरी हुई है.

शालेय विद्यार्थी और पालकों में उत्साह
इस वर्ष क्रिसमस पर्व निमित्त ग्राहकों में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है. ईसाई बंधुओं सहित शालेय विद्यार्थी तथा उनके पालकों की भीड बाजार में अधिक हैं. अनेक शालाओं में क्रिसमस ट्री डेकोरेशन, सॅन्टामेकिंग स्पर्धा की तैयारी शुरु रहने से बेल्स, सॅन्टामॉस्क, कॅरिकेचर, लाइट्स, पॉप बॉल्स, थर्माकॉल बॉल्स आदि कच्चे माल की खरीदी अधिक हो रही है.

थीम केक की मांग
क्रिसमस निमित्त शहर में थीम केक की मांग है. इसके अलावा प्लम केक और टिरामिशू केक का भी चलन है. पर्व उत्सव और विशेषकर क्रिसमस तथा जन्मदिन, सगाई रस्म और विवाह के लिए जो केक तैयार किया जाता है, उसे थीम केक कहते है. प्लम केक विविध स्वाद का रहता है. यह केक 500 रुपए में आधा किलो मिलता है. जबकि टिरामिशू केक काफी और वेनिला मिश्रण से तैयार किया जाता है. इस केक के आधे किलो की कीमत 600 रुपए है. रविवार को क्रिसमस रहने से 24 दिसंबर को ही अनेकों ने केक की मांग की है. शनिवार मध्यरात्रि को केक कांटकर क्रिसमस मनाया जाता है. इस कारण बाजार में केक की मांग भी बढी है.

Related Articles

Back to top button