अमरावती

बारिश के दिनों में स्वीटकॉर्न की मांग बढ़ी

हाथोहाथ बिक रहा है भुट्टा

अमरावती/दि.13-ठंडक निर्माण करने वाली बारिश से गर्मागर्म पदार्थों का लेनदेन बढ़ा है. गर्म चाय, गर्मागर्म पकौड़े के साथ ही बटर लगाया हुए स्वीटकॉर्न के दाम बढ़े है. मक्के का कणीस इस शब्द की बजाय सरल भाषा में पहचाने जाने वाला भुट्टा यह हाथोहाथ बिक रहा है.
बाजार में स्वीटकॉर्न एवं साधे मक्के की आवक बड़े पैमाने पर हुई है. बारिश के दिनों में ग्राहकों द्वारा स्वीटकॉर्न की मांग बढ़ी है. नागपुर का बाजार महाराष्ट्र के साथ ही मध्यप्रदेश के लिए सुविधाजनक है. नागपुर के कलमना व महात्मा फुले बाजार (कॉटन मार्केट) में स्वीटकॉर्न एवं साधे मक्के की करीबन 1 लाख नग तक आवक है. इसके दाम भी अच्छे है. मध्यप्रदेश के शिवणी व छिंदवाड़ा भाग में मक्के का क्षेत्र बढ़ने के कारण वहां से अधिक मात्रा में आवक हुई है. फिलहाल चिल्लर बाजार में स्वीटकॉर्न 10 से 15 रुपए में उपलब्ध है. वहीं कॉटन मार्केट में सैकड़े के हिसाब से पांच से सात रुपए में स्वीटकॉर्न की बिक्री शुरु है.
औरंगाबाद, नाशिक भाग का मक्का नागपुर में अगस्त के बाद पहुंचता है. जिसके चलते मक्के के अच्छे दिन और एक से डेढ़ महीने तक कायम रहेंगे. बारिश के दिनों में रास्ते के किनारे, फुटपाथ पर व चौक-चौक के ठेलों पर मक्का बिक्री करने वाले बड़ी संख्या में है. हाथठेलों पर प्रति नग स्वीटकॉर्न 25 से 30 रुपए, तो साधा भुट्टा 20 रुपए में बेचा जा रहा है. प्रत्येक हाथगाड़ी से हर रोज 70 से 100 नगों की बिक्री हो रही है.

 

Related Articles

Back to top button