अमरावती

किट न होने से डेंग्यू की जांच बंद

शासकीय व निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की भीड़

अमरावती/प्रतिनिधि दि.११ – एक ओर डेंग्यू से मृत लोगों की संख्या बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर डेंग्यू जांच की लैब किट ही नहीं होने से जांच बंद हो गई है. मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी होते समय जांच करने वाली प्रयोगशाला उद्घाटन के बाद मात्र बंद पड़ गई. इस कारण यह प्रयोगशाला सिरदर्द साबित होगी क्या? ऐसा प्रश्न उपस्थित हुआ है. डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति वैद्यकीय महाविद्यालय में विगत 31 अगस्त को डेंग्यू की जांच हेतु प्रयोगशाला शुरु की गई. पहले दिन 88 की जांच हुई लेकिन जांच के लिए आवश्यक किट ही खत्म हो गई. दूसरे दिन से फिर से रक्तजल नमूने जांच के लिए सेंटीनल सेंटर अकोला में भेजने की शुरुआत की गई.
शहर व जिले में डेंग्यू का प्रकोप बढ़ रहा है. शासकीय व निजी अस्पतालों में बाधिक मरीजों की संख्या बढ़ते ही जा रही है अब व तक 267 मरीज बाधित होकर 11 मरीजों की मृत्यु होने की शासकीय रिपोर्ट है. डेंग्यू की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए पहले यवतमाल व बाद में अकोला में रक्त जल नमूने भेजे जा रहे हैं. उसकी रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए विलंब हो रहा है. तब तक कुछ मरीज उपचार लेकर ठीक हो गए है. इन मरीजों को डेंग्यू हुआ है, इसका निदान करने के लिए निजी प्रयोगशाला की जांच की रिपोर्ट डॉक्टर्स ग्राह्य मानने लगे हैं. शासकीय व निजी दवाखानों में डेंगू के मरीजों की भीड़ है. अमरावती विभागीय शहर होकर अकोला व यवतमाल में सुविधा है. लेकिन वह अमरावती में नहीं है. प्रयोगशाला दूसरे दिन ही बंद पड़ने से नागरिकों व्दारा रोष व्यक्त किया जा रहा है.

  • किट मंगवाई गई है

डॉ. पंजाबराव देशमुख वैद्यकीय महाविद्यालय की प्रयोगशाला सुचारु करने के लिए किट आवश्यक होने के कारण पुणे से मांग की गई है. यह जानकारी जिला हिवताप अधिकारी डॉ. शरद जोगी ने दी. अगले सप्ताह में किट उपलब्ध होने की बात उन्होंने कही.

Related Articles

Back to top button