अमरावती

अगस्त में बढा डेंगू का बुखार, 62 मरीज मिले

मनपा क्षेत्र में मरीज मिलने का प्रमाण रहा अधिक

अमरावती /दि.12- जिले में किटकजन्य बीमारियों ने पांव पसारना शुरु कर दिया है और अगस्त माह के दौरान शहर सहित जिले में डेंगू के 62 मरीज पाए गए है. जिनमें सर्वाधिक 54 मरीज मनपा क्षेत्र से वास्ता रखते है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र से 8 मरीज पाए गए.
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस समय जिले में वातावरण काफी उमस भरा है. जो एक तरह से किटकजन्य बीमारियों की वृद्धि हेतु पोषक है. जिसके चलते मरीजों की संख्या भी बढ गई है. परंतु हकीकत यह भी है कि, शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य व स्वच्छता विभाग द्बारा आवश्यक प्रतिबंधात्मक उपायों का बडे पैमाने पर अभाव है. बारिश वाले दिनों के दौरान जगह-जगह पर गड्ढों में पानी जमा हो जाता है. जिसकी वजह से ऐसे दिनों के दौरान किटकजन्य बीमारियों का प्रमाण बढ जाता है. परंतु इस समय जिले में बारिश नहीं रहने के बावजूद भी डेंगू के मरीजों की संख्या बढ रही है. जुलाई माह में हुई मूसलाधार बारिश और इसके बाद बारिश में पडे खंड की वजह से मौसम में हुए बदलाव के चलते किटकजन्य बीमारियां बढने की बात प्रशासन द्बारा कही जा रही है. साथ ही प्रशासन ने इस बात की भी जरुरत बतायी कि, बुखार, सिरदर्द, बदनदर्द व शरीर पर फुन्सी आने जैसे लक्षणों की ओर अनदेखी न करते हुए तुरंत अस्पताल में जाकर रक्तजांच कराए जाने की जरुरत है. जिले में अगस्त माह दौरान 225 संदेहित मरीजों के ब्लड सैंपल जांचे गए. जिसमें से 62 डेंगू पॉजिटिव व 3 चिकनगुनिया पॉजिटिव मरीज पाए गए.
* 8 माह में डेंगू के 99 व मलेरिया के 24 मरीज
जिले मेें जनवरी से अगस्त तक 8 माह के दौरान करीब 387 संदेहित मरीजों के ब्लड सैंपल जांचे गए. जिनमें से डेंग्ाू के 99 व चिकनगुनिया के 16 मरीज पाए गए. इसके अलावा 3 लाख 7 हजार 67 मरीजों की ब्लड टेस्ट में से 24 लोग मलेरिया से पीडित पाए गए.
* मनपा क्षेत्र में सर्वाधिक मरीज
मनपा क्षेत्र में घनी रिहायशी बस्ती रहने के चलते ग्रामीण से अधिक मरीज पाए जाने की बात प्रशासन द्बारा कही गई है. अगस्त माह के दौरान मनपा क्षेत्र में डेंगू के 54 मरीज पाए गए है. वहीं जनवरी से अगस्त तक 8 माह के दौरान पाए गए कुल मरीजों की संख्या 80 है.
* किटकजन्य बीमारियों को रोकने हेतु मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्बारा सभी तरह के उपाय किए जा रहे है. जिसके तहत घर-घर जाकर सर्वेक्षण व जनजागृति भी की जा रही है. नागरिकों से आवाहन है कि, यदि घर में कोई भी व्यक्ति बीमार है, तो मनपा के स्वास्थ्य केंद्र मेें जाकर तुरंत नि:शुल्क जांच कराए.
– देविदास पवार,
प्रभारी आयुक्त व प्रशासक,
अमरावती मनपा.
* महिना निहाय आंकडेवारी
महिना         डेंगू पॉजिटिव
जनवरी              02
फरवरी              06
मार्च                  00
अप्रैल                01
मई                   00
जून                   11
जुलाई               09
अगस्त              62
कुल                 99

Related Articles

Back to top button