अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शहर में डेंगू का कहर, एक माह में 80 पॉजिटीव

8 माह दौरान मनपा क्षेत्र में मिली 126 संक्रमित

अमरावती/दि.29 – स्थानीय मनपा क्षेत्र में डेंगू का प्रादर्भाव दिनोंदिन बढ रहा है. विगत मंगलवार को एकनाथ विहार परिसर में रहने वाले 8 वर्षीय डेंगू संदेहित बच्चे की शहर के निजी अस्पताल में मौत हुई. जिसके चलते उक्त बच्चे के ब्लड सैम्पल को जांच हेतु प्रयोगशाला में भेजा गया है. ऐसी जानकारी मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई है. साथ ही यह जानकारी भी सामने आयी है कि, विगत एक माह के दौरान अमरावती मनपा क्षेत्र में डेंगू के 80 संक्रमित मरीज पाये जा चुके है. वहीं विगत जनवरी से जारी अगस्त माह तक 8 माह के दौरान अमरावती मनपा क्षेत्र में 459 संदेहित मरीजों के सैम्पल जांचे गये. जिसमें से 126 मरीजों में डेंगू तथा 31 मरीजों में चिकनगुनिया का संक्रमण पाया गया.
बता दें कि, जिले में बारिश के मौसम दौरान किटकजन्य रोगों का प्रमाण बडे पैमाने पर बढ गया है और वातावरण में होने वाले बदलाव तथा बदरीले मौसम की वजह से किटकजन्य बीमारियां बढ रही है. अमरावती शहर सहित जिले में जून माह से ही डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के मरीजों की संख्या बढनी शुरु हो गई थी. साथ ही मनपा क्षेत्र में डेंगू का प्रादूर्भाव बडे पैमाने पर होता दिखाई दे रहा है. लेकिन इसके बावजूद मनपा प्रशासन द्वारा अमरावती शहर में किसी भी प्रकार की उपाय योजना नहीं किये जाने का आरोप स्थानीय नागरिकों द्वारा लगाया जा रहा है. नागरिकों के मुताबिक किटकजन्य बीमारियों को रोकने हेतु आवश्यक रहने वाली फवारणी व धुवारणी करने के साथ ही जलजमाव वाले स्थानों पर गप्पी मछलिया छोडने का अभियान मनपा द्वारा अब तक नहीं चलाया गया. इसी दौरान शहर में रहने वाले 8 वर्षीय बच्चे की डेंगू संदेहित के तौर पर मौत हुई है. ऐसे में डेंगू के बढते प्रभाव को रोकने हेतु समय रहते उपाय योजनाओं पर अमल करने की मांग की जा रही है. वहीं स्वास्थ्य महकमें के समक्ष मच्छरों के उत्पत्ति स्थानों को खोजकर मच्छरों की पैदावार को रोकने की चुनौती भी है.

* एकनाथ विहार परिसर में जिस 8 वर्षीय बच्चे की मौत हुई है. वह डेंगू संदेहित था. उसके रक्तजल सैम्पल को जांच हेतु भेजा गया है. जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि, वह डेंगू पॉजिटीव था अथवा नहीं.
– डॉ. विशाल काले,
वैद्यकीय व चिकित्सा अधिकारी,
अमरावती मनपा.

Related Articles

Back to top button