अमरावती

आदिवासी इलाको में कहर ढाने पर तुला है डेंगू

स्वास्थ्य विभाग कुंभकर्णी नींद में

  • १० ग्रामीण क्षेत्रों में बना है डेंगू का खौफ

    अमरावती प्रतिनिधि/दि.१२ – जिले के धारणी तहसील में आनेवाले आदिवासी इलाको में इन दिनों डेंगू बीमारी कहर बरपा रही है. तहसील मुख्यालय से ३० किमी दूरी पर बसे कोट ग्राम में डेंगू का मरीज पाए जाने के बाद से इस गांव से सटे अन्य आदिवासी ग्रामीण इलाको में डेंगू का खौफ बढ़ गया है. यहां बता दे कि कोरोना महामारी अभी भी बरकरार है. इस महामारी के बीच अब डेंगू की बीमारी ने भी पांव पसारना शुरू किया है. आदिवासी क्षेत्रों में डेंगू के मरीज भी पाए जा रहे है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग अभी भी कुंभकर्णी नींद में ही नजर आ रही है. कोट ग्राम के महेन्द्र पवार नामक युवक डेंगू पॉजिटीव पाया गया था. लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा मामले को छिपाने का काम किया गया. इतना ही नहीं तो वरिष्ठ अधिकारियों को भी इस बारे में कोई सूचना नहीं दी गई. महेन्द्र पवार के डेंगू पाए जाने के बाद विगत ३१ अगस्त को दूसरा मरीज भी डेंगू पॉजिटीव पाया गया. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के सामने चुनौतियां पेश हुई. ३१ अगस्त को गोपाल येवले नामक युवक को निजी अस्पताल में भर्ती कराने पर वह डेंगू पॉजिटीव पाया गया. ५ सितंबर को प्रियंका कचवर पायी गई. आदिवासी क्षेत्रों में लगातार डेंगू के मरीज पाए जाने के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्राम पंचायत क्षेत्र में साफ सफाई और दवा छिड़काव को लेकर कोई कदम नहीं उठाए गये है. नागरिको का कहना है कि बीते दो माह से पूरा कोटगांव बुखार की चपेट में आ गया है. गांव में मच्छरों की
    पैदाइश भी बढ़ गई है. लोगों को संक्रामक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. स्वास्थ्य विभाग और ग्राम पंचायत प्रशासन ध्यान नहीं दे रही है. डेंगू का खौफ कोट गांव सहित आसपास के ग्रामीण इलाको में देखने को मिल रहा है.

    डीएचओ और सीईओ से मिलेंगे महेन्द्र गहेलवार.
    धारणी तहसील में कोरोना वायरस महामारी की दहशत अभी समाप्त भी नहीं हुई है कि यहां पर डेंगू जैसी बीमारी ने अपने पैर पसार लिए है, तहसील के कोट इस गांव में डेंगू पॉजिटीव मरीज पाए जाने का मामला उजागर हुआ है और स्वास्थ्य विभाग आज भी इस मामले में किसी भी प्रकार की गंभीरता नहीं दिखा रहा है, जिसके चलते इस मामले को लेकर जिला परिषद सदस्य महेंद्रसिंह गहेलवार आज जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और जिला स्वास्थ्य अधिकारी से मुलाकात कर कोट और आसपास के अन्य गांव में स्वास्थ्य उपाय योजना करने के दिशा निर्देश दिए.

Related Articles

Back to top button