अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती में डेंगू का प्रकोप बढा

17 दिनों में 27 को हुआ डेंगू

* चिकन गुनिया ने फिर उठाया सिर, 8 चपेट में
* शहर में हालात तेजी से बेकाबू
* जल जमाव से पैदा होता एडीस मच्छर
* विभिन्न भागों के मरीज, डॉक्टर्स ने किया आगाह
अमरावती/दि.17- बारिश के सीजन में साफ-सफाई का अभाव भयंकर बीमारियों को बढा रहा है. एक बार फिर अंबा नगरी में खतरनाक डेंगू पांव पसारते दिखाई पड रहा. गत 17 दिनों में 27 लोगों को डेेंगू ने ग्रस लिया. उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी मलेरिया अधिकारी डॉ. शरद जोगी ने दी है. इसे चिकित्सा जगत में भी खतरनाक माना जा रहा है. शहर के अग्रणी चिकित्सकों ने आगाह किया है. उनका कहना है कि बारिश के इन दिनों में जल जमाव से एडीस मच्छर की पैदास बढती है. जो मुख्य रुप से डेंगू फैलाता है. हालांकि दो दिनों से मनपा की उपायुक्त माधुरी मडावी साफ-सफाई को लेकर कदम उठाते और निर्देश देते दिखाई पड रही है. किंतु डेंगू के 11 पॉजिटिव मरीज लोगों में डर व चिंता का वातावरण पैदा कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार गत 15 दिनों में 24 लोगों के ब्लड सैंपल जांचे गए. जिसमें 11 डेंगू पॉजिटिव प्राप्त हुए है. यह सभी मरीज मनपा क्षेत्र के है. इससे भी लोगों में चिंता व्याप्त है. देहातों में 28 सेंपल की जांच की गई. 6 मरीज डेंगू के और दो मरीज चिकन गुनिया के पाए गए.
107 संदिग्ध की जांच
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जोगी ने बताया कि 1 से 17 जुलाई दौरान 107 संदिग्ध नमूनों की जांच की गई. जिसमें से 27 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. उसी प्रकार 8 मरीज चिकन गुनिया से ग्रस्त पाए गए है. चिकन गुनिया भी अमरावती और परिसर में तेजी से सिर उठाता नजर आ रहा है. साफ है कि अमरावती इन दोनों महामारी की चपेट में आ गया है. चिकित्सा जगत के जानकारों के अनुसार डेंगू के लक्ष्णों में तेज बुखार और कमजोरी आती है. खून में प्लेटलेटस की भारी कमी हो जाती है. जिसे पूरा करने के लिए औषधी के साथ ही प्लेटलेटस चढाने पडते हैं.
साफ घरों में भी पनप सकता मच्छर
डेंगू का मच्छर एडीस कहलाता है. यह मच्छर साफ पानी में भी पनपता है. जिससे साफ सुथरे क्षेत्र भी इन मच्छरों का प्रादुर्भाव होने से डेंगू के मरीज बढा सकते हैं. शहर के प्रसिध्द चिकित्सक डॉ. प्रफुल्ल कडू ने कहा कि डेंगू होने पर भले ही घबराने की जरुरत नहीं मगर सावधानी बरतना हम सभी का कर्तव्य है. उसी प्रकार बीमारी की चपेट में आए व्यक्ति का पूरा इलाज कराए जाना भी आवश्यक है.
पिछले वर्ष गई थी अनेक जानें
डेंगू की चपेट में आने से बीते वर्ष प्रसिध्द व्यापारी सहित कई लोगों की जान चली गई थी. इस बार फिर बारिश के इन दिनों में डेंगू पनपने से हर कोई चिंताग्रस्त हो गया है. उसी प्रकार चिकन गुनिया जैसी बेहद पीडा दायक बीमारी भी लोगों का भय बढा रही है. चिकन गुनिया में बडी कमजोरी आने के साथ मरीज कई दिनों तक पीडा से ग्रस्त रहता है. कहीं भी आने जाने में परेशानी महसूस करता है. अंबानगरी इन बीमारियों से भयाक्रांत होना स्वाभाविक है. किंतु शहर के अधिकारियों और चिकित्सकों ने प्रत्येक को सावधानी बरतने कहा है.
न रखे साफ पानी भी जमा
साफ पानी भी बगैर ढके जमा न रखने की सलाह महापालिका के स्वास्थ अधिकारी डॉ. काले ने दी. उन्होंने बताया कि कूलर और अन्य किसी भी पात्र में खुला पानी नहीं रखना चाहिए. डॉ. काले ने दैनिक अमरावती मंडल को बताया कि शहर के सभी भागों से डेंगू पॉजिटिव मिले है. शाम नगर, हॉलीवुड कॉलोनी, अर्जुन नगर अनेक भागो से डेंगू पॉजिटिव मिलने की जानकारी देते हुए डॉ.काले ने बताया कि सभी आयु के मरीज इसमें शामिल है. कुछ का अस्पताल में अब भी उपचार शुरू है. कुछ मरीज चिंता जनक दशा में है.

ठेकेदारों को चेतावनी
इस बीच नयी उपायुक्त माधुरी मडावी ने सफाई ठेकेदारों को 5 दिनों की मोहलत देकर ठेका रद्द करने की चेतावनी दी है. उन्होंने प्रत्येक प्रभाग में कम से कम 100 सफाई कर्मचारी नियुक्त करने और हाजरी अनिवार्य करने के साथ एक एक एरिया का फोटो मनपा को भेजने के निर्देश दिए है. ऐसा न करने वाले सफाई ठेकेदारों के ठेके सीधे कैंसल कर देनें की चेतावनी मनपा उपायुक्त मडावी ने दी है. मडावी ने मंगलवार को भरी बारिश के बीच शहर के अनेक एरिया का स्वयं निरीक्षण,परीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों और सफाई ठेकेदारों को निर्देश दिए. बता दें कि मनपा के जोन 1 व 5 का ठेका नागरी सेवा सहकारी संस्था, जोन नंबर 3 का ठेका बेरोजगार क्षितिज नागरी सेवा संस्था और जोन नंबर 2 व 4 का जिम्मा श्री गोविंदा सफाई कामगार नागरी सेवा संस्था के हवाले हैं. आज आषाढी एकादशी की छुट्टी का दिन रहने पर भी कई भागों में ढंग से साफ सफाई नहीं होने की शिकायतें मिल रही थी.

 

Related Articles

Back to top button