अमरावतीमुख्य समाचार

डेंगू : सतर्कता ही सबसे बडा बचाव

सीएस और जिला मलेरिया अधिकारी का कहना

* मनपा आयुक्त ने कहा नागरिक भी जागरूक रहें
अमरावती/ दि. 3-अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में डेंगू का प्रकोप है. सरकारी व निजी दवाखानों में सर्दी, खांसी, बुखार समेत डेंगू के मरीज भी लगातार आ रहे हैं. डेंगू की रोकथाम के लिए सतर्कता ही सबसे बडा बचाव हैं. इसके लिए सभी को अपने घर के साथ परिसर को साफ सुथरा रखने और स्वच्छ पानी जमा न होने देने का आवाहन जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले, मनपा आयुक्त देवीदास पवार और जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. शरद जोगी ने किया है.
चार दिन पूर्व जिला मलेरिया विभाग के पास अमरावती जिले में डेंगू के 247 मरीज दर्ज है. इनमें मनपा क्षेत्र के 180 और ग्रामीण क्षेत्र के 67 मरीजों का समावेश है. कुल 1071 संदिग्ध मरीजों के रक्त नमूनों की जांच की गई थी. उनमें यह 247 मरीज पॉजिटिव मिले हैं. गुरूवार के बाद शुक्रवार से चार दिन तक अवकाश रहने के कारण आज सभी शासकीय कार्यालय खुले है. जिस कारण जिले की हर तहसीलों के स्वास्थ्य केंद्रों से संदिग्ध मरीजों के रक्त नमूने जिला मलेरिया कार्यालय आना शुरू हुए हैं. इन नमूनों की जांच सुपर स्पेशालिटी अस्पताल की प्रयोगशाला में की जायेगी और कल उसकी रिपोर्ट प्राप्त होगी. लेकिन जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले और जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. शरद जोगी ने बताया कि बारिश के मौसम में डेंगू के मच्छर गंदगी में नहीं बल्कि एक ही स्थान पर जमा रहनेवाले स्वच्छ पानी में पैदा होते हैं. इस कारण नागरिकों ने अपने- अपने घर और परिसर को साफ-सुथरा रखना चाहिए. कहीं पर भी पानी जमा नहीं होने देना चाहिए. वर्तमान में डेंगू के मच्छरों की पैदावार के लिए पोषक वातावरण रहने के कारण मरीजों की संख्या बढी है. इसकी रोकथाम के लिए नागरिकों को सतर्क रहकर अपने घर के साथ संपूर्ण परिसर साफ रखना चाहिए.
मनपा आयुक्त देवीदास पवार व वैद्यकीय अधिकारी डॉ. विशाल काले ने कहा कि मनपा के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डेंगू की रोकथाम के लिए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. जिन इलाकों में डेंगू के मरीज पाए गए है. वहां धुवारनी व फवारनी के साथ जनजागरण भी किया जा रहा है. नागरिको को अपने घर के पानी के बर्तनों को साफ रख पानी का जमाव न होने देने की सूचना दी जा रही है. बारिश का पानी भी गैलरी से नियमित निकालने कहा जा रहा है. यह मुहीम और तेज की जायेगी. लेकिन नागरिकों को भी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना आवश्यक है.

* कोतवाली और राजापेठ थाने में शिकायत
अमरावती और बडनेरा शहर में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारी के मरीजों की संख्या बढ रही है. डेंगू से एक गर्भवती महिला समेत अब तक दो लोगों की मृत्यु होने की घटना ताजी हैं. इस कारण नागरिकों में दहशत का वातावरण है. मनपा व स्वच्छता विभाग की लापरवाह कार्यप्रणाली इसके लिए जिम्मेदार रहने का आरोप कर राजापेठ और कोतवाली थाने में मनपा आयुक्त के खिलाफ मुन्ना राठोड और प्रभुदयाल जयस्वाल ने शिकायत कर सदोष मनुष्य वध का मामला दर्ज करने की मांग की है.

* 8 को शहर में दिंडी
डेंगू के बढते प्रकोप और मनपा प्रशासन की लापहरवाह कार्यप्रणाली को लेकर नागरिक अधिकार समिति के बैनरतले शहर में लाउडस्पीकर के माध्यम से मनपा की लापरवाह नीति के खिलाफ जनजागरन किया जानेवाला है. 8 अक्तूबर को वडाली से खोलापुरी गेट नाले पर दिंडी निकाली जायेगी और मनपा अधिकारियों को अंबा नाले के गंदे पानी का कलश भेंट स्वरूप दिया जायेगा. समिति के संयोजक शरद जोध, एड. नंदेश अंबाडकर, नाना रमतकर, सुरेश देशमुख, हेमंत मालवीय, साहबराव बांते, दीपक गुप्ता, प्रकाश खोब्रागडे व प्रभुदयाल जयस्वाल के नेतृत्व में यह दिंडी निकलनेवाली हैं.

Related Articles

Back to top button