अमरावती

सरकारी कार्यालयों में ड्रेस कोड से इन्कार

कहीं हो रहा पालन, कहीं हो रही अनदेखी

अमरावती/दि.12 – राज्य सरकार द्वारा तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड को अनिवार्य किया गया है, और टी-शर्ट व जिन्स जैसे रंग-बिरंगी कपडे पहनकर काम पर उपस्थित होने से मनायी कि गई है. ऐसा रहने के बावजूद शहर के विविध सरकारी कार्यालयों में इस नियम का कडाई के साथ पालन नहीं किया जा रहा. हालांकि कुछ कर्मचारी इस ड्रेस कोड का पालन करते हुए ही अपने काम पर उपस्थित हो रहे है. वहीं कई कर्मचारियोें द्वारा ड्रेस कोड सहित इसे लेकर जारी नियमों व निर्देशों की अनदेखी की जा रही है.
बता दें कि, विगत दिसंबर माह में सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियोें को कार्यालय में उपस्थित रहते समय ड्रेस कोड अनिवार्य कर दिया है तथा टी-शर्ट व जिन्स पैन्ट जैसे रंग-बिरंगी एवं फैशनेबल कपडे पहनकर काम पर आने से मना किया गया है. ऐसे में सरकार के इस आदेश का अमरावती शहर स्थित सरकारी कार्यालयों में पालन हो रहा है अथवा नहीं, इसकी पडताल करने पर पता चला कि, जिला परिषद व कृषि विभाग में इस ड्रेस कोड का पूरी तरह से पालन हो रहा है. वहीं जिलाधीश कार्यालय एवं भातकुली पंचायत समिती में इस नियम की बडे पैमाने पर अनदेखी हो रही है.

जिलाधीश कार्यालय

जिलाधीश कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तो सरकारी ड्रेस कोड में दिखाई दिये, किंतु अन्य कर्मचारी रंग-बिरंगे और गहरे रंगवाले फैशनेबल कपडे पहने दिखाई दिये, जबकि सरकार द्वारा ऐसे परिधान पहनकर काम पर उपस्थित नहीं होने को लेकर सख्त निर्देश जारी किये गये है, और सरकारी निर्देशों को पूरे जिले में लागू करवाना जिलाधीश कार्यालय की जिम्मेदारी होती है. किंतु खुद जिलाधीश कार्यालय में ही इस नियम का प्रभावी क्रियान्वयन नहीं हो रहा.

  • सरकार के निर्देशानुसार जिलाधीश कार्यालय के सभी कर्मचारियों को ड्रेस कोड के संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिये गये है और इस आदेश को अमल में लाने हेतु सभी विभागोें को सूचित किया गया है. किंतु यदि इस पर अमल नहीं हो रहा है, तो ऐसे कर्मचारियोें को एक बार फिर गणवेश से संबंधित निर्देश के बारे में बताया जायेगा.
    – डॉ. नितीन व्यवहारे,
    निवासी उपजिलाधीश

जिला परिषद कार्यालय

जिला परिषद कर्मचारियों हेतु प्रति सोमवार व शुक्रवार को ड्रेस कोड लागू किया गया है. जिसके तहत सफेद शर्ट व काला पैन्ट ऐसा ड्रेस कोड तय किया गया है. जिसके अनुसार सप्ताह में दो दिन इस अनुसार ही गणवेश परिधान करके आना अनिवार्य किया गया है. लेकिन इसके बावजूद कई कर्मचारी सोमवार को रंग-बिरंगी कपडे पहनकर ही ऑफिस पहुंचे.

  • जिला परिषद अधिकारियों व कर्मचारियोें हेतु ड्रेस कोड तय किया गया है. जिस पर अमल भी किया जा रहा है. जो कर्मचारी ड्रेस कोड संबंधी आदेश का पालन नहीं करते है, उन पर दंडात्मक कार्रवाई करने के साथ ही उन्हें आवश्यक समझाईश भी दी जाती है.
    -तुकाराम टेकाडे
    उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिप अमरावती.

भातकुली पंचायत समिती

शहर में स्थित भातकुली पंचायत समिती कार्यालय के कर्मचारियोें को भी ड्रेस कोड के संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिये गये है. किंतु सोमवार को सप्ताह के पहले दिन यहां के विविध विभागों का मुआयना करने पर कुछ कर्मचारी ड्रेस कोड में दिखाई दिये. वहीं अन्य कर्मचारी रंग-बिरंगी परिधान पहने हुए थे.

  • पंचायत समिती के सभी अधिकारियोें हेतु अनिवार्य तौर पर ड्रेस कोड लागु किया गया है. इस आदेश का कडाई से पालन भी किया जा रहा है. इसके बावजूद यदि कोई कर्मचारी ड्रेस कोड का पालन नहीं करता है, तो ऐसे कर्मचारियोें को बीडीओ कक्ष में बुलाकर समझाईश दी जाती है और उन्हें अनिवार्य तौर पर गणवेश परिधान करने कहा जाता है.
    – एस. पी. थोरात
    बीडीओ, भातकुली पंचायत समिती

Related Articles

Back to top button