अमरावतीमहाराष्ट्र

प्रकाश कालबांडे को विभागीय सहनिबंधक ने अपात्रता का दिया नोटिस

15 दिन में देना होगा लिखित स्पष्टीकरण

* जिला बैंक संचालक पद खतरे में?
अमरावती/दि.31-जिला मध्यवर्ती बैंक के बबलू देशमुख गट के संचालक का संचालक पद खतरे में आ गया है. विभागीय सहनिबंधक ने उन्हें अपात्रता का नोटिस भेजा है, इसके अनुसार प्रकाश कालबांडे को 13 अगस्त तक अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया है. सहकार महर्षि बापूसाहेब कालबांडे शालेय कर्मचारी सहकारी पतसंस्था के सदस्य होने के नाते प्रकाश कालबांडे जिला मध्यवर्ती बैंक के सदस्य के रूप में पात्र घोषित हुए थे. इसके चलते अभी तक उन्होंने संचालक पद का चुनाव कई बार लडा और लगातार उन्होंने जीत भी दर्ज की थी. परंतु 30 सितंबर 2018 को नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद इस पतसंस्था की उपविधि के अनुसार नियम है कि, सेवानिवृत्त कर्मचारी सदस्य नहीं बना रह सकता. इसके चलते इस मुद्दे पर बैंक के संचालक आनंद काले ने पतसंस्था में सभासद रहे प्रकाश कालबांडे के खिलाफ शिकायत देकर उनका सभासद पर रद्द करने की मांग की थी.
आनंद काले की इस मांग पर जांच करने के ब बाद 4 जुलाई को एक आदेश के द्वारा पर्वसंस्था ने उनकी सभासद पद सेवानिवृत्त होने के कारण रद्द कर दिया था. इसके बाद आनंद काले ने विभागीय सहनिबंधक कार्यालय में प्रकाश कालबांडे के खिलाफ पुनः पुनः एक याचिका दायर कर उन्हें जिला मध्यवर्ती बैंक के संचालक पद पर अपात्र घोषित करने की मांग की थी. इस याचिका की भी जांच की गई. आखिरकार विभागीय सहनिबंधक ने इस शिकायत पर फैसला देते हुए प्रकाश कालबांडे को सहकार महर्षि बापूसाहेब कालबांडे शालेय कर्मचारी सहकारी पतसंस्था के सदस्य के रूप में अपात्र घोषित कर दिया है.
इसी प्रकार गैर अर्जदार क्र. 2 बैंक की उपविधि क्र. 8 (4) (ब) (5) (अ) के अनुसार कोई भी व्यक्ति सभासद के प्रतिनिधि के रूप में प्रतिनिधित्व कर रहा होगा तो संस्था का सभासध पद रद्द होने के बाद और वह चुन कर आए तो संचालक मंडल वह में रहने के लिए पात्र नहीं है. इसके चलते क्यों न आपको जिला मध्यवर्ती बैंक के संचालक मंडल के सदस्य के रूप में अपात्र घोषित किया जाए? ऐसी नोटिस विभागीय सहनिबंधक प्रवीण फडणीस ने कालबांडे को भेजी है.इस नोटिस के अनुसार लिखित स्पष्टीकरण के लिए 15 दिन का समय भी दिया गया है और प्रत्यक्षरूप से अपना पक्ष रखने के लिए 13 अगस्त की दोपहर 2 बजे कार्यालय में हाजिर रहने के लिए कहा गया है. प्रकाश कालबांडे के अपात्र घोषित होने पर बबलू देशमुख गुट को बडा झटका लग सकता है.

Related Articles

Back to top button