अमरावती

विभागीय आयुक्त पीयुष सिंह ने दी जे.के. नर्सरी को भेंट

संतरा वैक्सीनेशन व कलमों का किया निरीक्षण

वरुड/ दि.20 – विभागीय आयुक्त पीयुष सिंह ने हाल ही में वरुड-मुलताई रोड स्थित जावेद खां हस्ते खां पठान की जे.के. नर्सरी को भेंट दी और संतरा वैक्सीनेशन यूनिट व कलमों का निरीक्षण किया साथ ही कोल्ड स्टोरेज सेंटर तथा प्लास्टि केरेट कारखाने के संदर्भ में मार्गदर्शन किया. इस अवसर पर नर्सरी संचालक संतरा उत्पादक किसान जावेद खां ने बताया कि, मैंने मेरी ही नर्सरी में उत्पादित कलमों से संतरे के पेड लगाए है. उनका मेरे ही वैक्सीनेशन यूनिट में वैक्सीनेशन कर मेरे ही कोल्ड स्टोरेज में यह संतरे रखूंगा. मेरे ही कारखाने में बने प्लास्टिक केरेट का इस्तेमाल करुंगा जिससे मेरा मुनाफा और बढेगा.
जावेद खां पिछले 15-20 वर्षो से नर्सरी का व्यवसाय कर रहे है. नवंबर माह में 5 फीट के बेड पर 8 इंच लाइन में जंबेरी के पौधों का ट्रांसप्लांट किया जाता है. एक माह के पश्चात दिसंबर माह में संतरा या मौसंबी का पेड की आखे निकालकर, जम्बेरी के पौधे पर लगायी जाती है. जून, जुलाई में नागपुरी संतरे की कलम की बिक्री की जाती है. विभागीय आयुक्त पीयुष सिंह ने जावेद खां व्दारा किए जा रहे प्रयासों का अभिनंदन किया.
विभागीय आयुक्त पीयुष सिंह ने सोनू खां सज्जाद खां के प्लास्टिक केरेट इंडस्ट्रीज तथा संतरा वाशिंग वैक्सींग व ग्रेडिंग प्रकल्प तथा राजीव ढोरे के संतरा बाग का भी निरीक्षण किया इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी अनिल खर्चान,उपविभागीय राजस्व अधिकारी नितिन हिंगोले, तहसीलदार गजेंद्र माल ठाणे, उपविभागीय कृषि अधिकारी राहुल सातपुते, तहसील कृषि अधिकारी के.एल. काने, अनिकेत फुटाणे, सुमेल खां, अफरोज खान, मो. निसार तथा पदाधिकारी व परिसर के किसान बडी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button