अमरावती

विभागीय आयुक्त करेेंगे राजेंद्र लॉज हादसे की जांच

डेप्युटी सीएम व पालकमंत्री फडणवीस ने जारी किये आदेश

  • पांच लोगों की मौत को लेकर तय होगी जवाबदेही

अमरावती/दि.1 – हाल ही में प्रभात चौक स्थित राजेंद्र लॉज की पुरानी व जर्जर इमारत ढह जाने की वजह से मलबे में दबकर एक साथ पांच लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे को लेकर स्थानीय प्रशासन पर कई तरह के आरोप लग रहे है और मनपा अधिकारियों को सवालों के घेरे में खडा किया जा रहा है. ऐसे में इस पूरे मामले को राज्य सरकार ने बेहद गंभीरता से लिया है और जिला पालकमंत्री रहनेवाले राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेेंद्र फडणवीस ने अमरावती के विभागीय राजस्व आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे को इस हादसे की जांच करने का आदेश जारी किया है.
बता दें कि, विगत रविवार की दोपहर घटित इस हादसे के कुछ ही देर बाद शाम 5.38 बजे डेप्युटी सीएम देवेेंद्र फडणवीस ने सीएम एकनाथ शिंदे के हवाले से ट्विट करते हुए राजेंद्र लॉज हादसे के मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रूपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया था. वहीं रात करीब 11 बजे उन्होंने इस हादसे की जांच विभागीय आयुक्त से कराने को लेकर ट्विट किया. इसके साथ ही यह स्पष्ट हो गया कि, अब इस मामले की उच्चस्तरीय जांच की जायेगी. साथ ही हादसे में हुई पांच मौतों को लेकर जवाबदेही भी तय की जायेगी.
पता चला है कि, अपने द्वारा की जानेवाली इस जांच में संभागीय राजस्व आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे मुख्य रूप से इस बात की पडताल करेंगे कि, इस हादसे के लिए महानगरपालिका के कौन-कौन से अधिकारी जिम्मेदार है. साथ ही किस स्ट्रक्चरल ऑडिट फर्म या स्ट्रक्चरल इंजीनियर ने इस इमारत में ग्राउंड फ्लोअर की दुकानों को प्रयोग में लाये जाने हेतु योग्य रहने का सर्टिफिकेट देकर स्ट्रक्चरल ऑडिट की रिपोर्ट मनपा और अदालत के सामने पेश की थी. इसके अलावा इस बात की भी जांच की जायेगी कि, इतना भयावह हादसा घटित होने के बाद जिला प्रशासन का जिला आपत्ति निवारण पथक घटनास्थल पर क्यों नहीं पहुंचा. ऐसे में यह तय है कि, विभागीय आयुक्त द्वारा की जानेवाली जांच और इसके बाद तैयार होनेवाली रिपोर्ट के चलते स्थानीय प्रशासन के कुछ अधिकारियों पर निश्चित रूप से गाज गिर सकती है.

Related Articles

Back to top button