अमरावती

रिद्धपुर पहुंचे डेप्यूटी सीएम फडणवीस

महानुभाव पंथियों ने किया भव्य स्वागत सत्कार

* प्रस्थावित मराठी विद्यापीठ के कामों का लिया जायजा
अमरावती/दि.11 – गत रोज एक दिवसीय जिला दौरे पर रहने वाले राज्य के उपमुख्यमंत्री व जिला पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महानुभाव पंथियों की काशी कहे जाते श्री क्षेत्र रिद्धपुर का भी दौरा किया. जहां पर उन्होंने एतिहासिक राजमठ पहुंचकर श्री गोविंद प्रभू के दर्शन किए. इस समय डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस का महानुभाव पंथ के महंतों एवं महानुभाव पंथी समाजबंधुओं द्बारा भावपूर्ण स्वागत-सत्कार किया गया.
उल्लेखनीय है कि, राज्य के वित्त मंत्रालय का जिम्मा संभालने वाले उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विगत दिनों राज्य विधान मंडल के बजट सत्र दौरान श्री क्षेत्र रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ की स्थापना को लेकर घोषणा की थी. जिसका महानुभाव पंथियों द्बारा हर्ष जताते हुए स्वागत किया गया और गत रोज जैसे ही डेप्यूटी सीएम फडणवीस का रिद्धपुर में आगमन हुआ. तो श्री गोविंद प्रभू तीर्थस्थान सेवा समिति द्बारा उनका भावपूर्ण सत्कार किया गया. इस सत्कार समारोह का आयोजन थीम पार्क परिसर में किया गया था. जहां पर डेप्यूटी सीएम फडणवीस का सत्कार करने हेतु समूचे महाराष्ट्र से महानुभाव पंथ के महंत उपस्थित हुए थे.
महानुभाव पंथ के महंतों द्बारा किए गए सत्कार को स्वीकार करते हुए डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने कहा कि, एक दिन पहले वे इसी समय अयोध्या में प्रभू श्री राम के दर्शन कर रहे थे और आज रिद्धपुर में श्री गोविंद महाप्रभू के दर्शन कर रहे है. यह उनके लिए परम सौभाग्य की बात है. उन्होंने कहा कि, उनके मुख्यमंत्री रहते समय ही वर्ष 2019 में रिद्धपुर के विकास की रुपरेखा तैयारी की गई थी और रिद्धपुर के विकास हेतु 288 करोड रुपयों की निधि भी वितरीत की गई थी. उसी निधि से रिद्धपुर में विकास कामों का प्रारंभ हुआ. साथ ही उसी समय से रिद्धपुर में प्रस्तावित मराठी विद्यापीठ को लेकर महंतों द्बारा की जा रही मांग के संदर्भ में एक समिति का गठन किया गया था. इस समिति ने रिद्धपुर परिसर का निरीक्षण करते हुए यहां उपलब्ध हस्तलिखित ग्रंथ संबंधी सभी जानकारियां सरकार तक पहुंचाई. इसके पश्चात सरकार द्बारा मराठी विद्यापीठ को लेकर पहल करनी शुरु की गई. लेकिन इसी बीच सरकार बदलने से यह काम अधर में लटक गया, परंतु अब एक बार फिर राज्य में भाजपा का समावेश रहने वाली सरकार है. जिसने गोविंद प्रभू तृतीय स्थान समिति के अध्यक्ष कविश्वर कुलाचार्य महंत मोहनराज बाबा कारंजेकर, महंत राजेंद्र वाइंदेशकर व अविनाश ठाकरे द्बारा पुराने आश्वासन की याद दिलाने पर इस काम को एक बार फिर आगे बढाया और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व मंत्रिमंडल ने उनके (फडणवीस) द्बारा दिए गए आश्वासन पर घोषणा की मुहर लगाई. जिसके चलते जल्द ही थीम पार्क की इमारत में मराठी विद्यापीठ की शुरुआत होगी. इस कार्य हेतु 15 दिन के भीतर एक समिति गठित की जाएगी. विद्यापीठ की इमारत तैयार होने में करीब 2 वर्ष का समय लगेगा. तब तक थीम पार्क परिसर में मराठी विद्यापीठ का काम चलेगा.
इस समय क्षेत्र के विधायक रह चुके राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने रिद्धपुर रेल्वे स्टेशन का मुद्दा जल्द से जल्द हल होने की मांग उठाते हुए कहा कि, चूंकि थीम पार्क की बिल्डिंग में मराठी विद्यापीठ की शुरुआत की जा रही है. अत: सर्वतीर्थ मंदिर से लेकर थीम पार्क तक रास्तें का निर्माण भी किया जाना चाहिए. इस समय पूर्व जिला पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटिल, चिखली की विधायक श्वेता महाले, भाजपा की ग्रामीण जिलाध्यक्ष निवेदिता चौधरी, उपविभागीय अधिकारी नितिन हिंगोले, मुख्य अभियंता गिरीश जोशी, अधीक्षक अभियंता रुपा विरासे, कार्यकारी अभियंता चंद्रकांत म्हात्रे, उप अभियंता बकाले, सहायक अभियंता भारत दलवी व ठेकेदार प्रदीप चड्ढा व प्रमोद हरणे उपस्थित थे.

 

Related Articles

Back to top button