अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अंबानगरी की स्वच्छता के लिए उपायुक्त व सहायक आयुक्त उतरे सडको पर

आज से माधुरी मडावी के हाथों मध्य जोन व पूर्व जोन में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

* एक सप्ताह तक चलेगी मुहीम
अमरावती/दि. 7 – मनपा उपायुक्त (प्रशासन) माधुरी मडावी ने अंबानगरी में विशेष संयुक्त स्वच्छता अभियान शुरु किया है. आज से मध्य जोन क्रमांक 2 राजापेठ और पूर्व जोन क्रमांक 3 दस्तुर नगर में उनके हाथों इस विशेष स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया गया. उनके साथ सहायक आयुक्त और संबंधित विभाग के अधिकारी संयुक्त रुप से पहली बार सडको पर उतरे है. यह सभी अधिकारी मिशन मोड पर स्वच्छता के लिए एकजुटता से काम करेंगे. इस अभियान के तहत उद्यान, फुटपाथ सहित सभी परिसरों की सफाई और अतिक्रमण हटाकर चोकअप नाले और नालियों को स्वच्छ किया जा रहा है. बारिश के दिनों में नागरिकों के स्वास्थ के दृष्टि से माधुरी मडावी ने यह विशेष स्वच्छता अभियान शुरु कर गणेशोत्सव के शुभारंभ के पूर्व ‘स्वच्छ अमरावती, सुंदर अमरावती’ करने का संकल्प किया है.
मनपा उपायुक्त माधुरी मडावी द्वारा शुरु किए गए विशेष स्वच्छता अभियान के तहत आगामी एक सप्ताह के लिए आज से दस्तुर नगर से कंवर नगर परिसर की स्वच्छता की शुरुआत की गई. इस अवसर पर माधुरी मडावी ने कहा कि, स्वच्छता बाबत अंबानगरी को अव्वल ले जाने के लिए सभी को एकजुटता के साथ प्रयास करने होगे. यह पहला प्रयास होगा जिसमें सभी संबंधित विभाग, स्थानीय स्वराज्य संस्था मिशन मोड पर एकसाथ काम करेगी. इस स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य शहर की सडके, फुटपाथ, मोहल्ले, उद्यान और परिसर में पिछले अनेक दिनों से जमा हुआ कचरा, सी और डी कचरा तथा प्लास्टिक पूरी तरह निकाला जाएगा. साथ ही अतिक्रमण भी पूरी तरह हटाया जाएगा. इसकी शुरुआत मध्य जोन क्रमांक 2 व पूर्व जोन क्रमांक 3 से हुई. स्वच्छता कर्मियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त माधुरी मडावी ने कहा कि, वह स्वच्छता कर्मचारियों को सबसे महत्व का स्तंभ मानती है. शहर को स्वच्छ, स्वास्थदायी, रहनेयोग्य और उच्च दर्जे का स्थल बनाने में यह स्वच्छता कर्मचारी महत्व की भूमिका निभाते है और उनके काम उन्हें सर्वोत्तम बनाते है. स्वच्छता कर्मचारियों को शहर की स्वच्छता के लिए सक्रिय भूमिका निभाने का आवाहन करते हुए माधुरी मडावी ने कहा कि, उनकी समस्या और शिकायतो की उन्हें जानकारी और उसे वे जल्द से जल्द हल करने का प्रयास करेगी. एक पालक के रुप में वह स्वच्छता कामगारो को सक्षम करने के लिए और उन्हें काम के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध कर देने के लिए आवश्यक सभी प्रयास करेगी. इस अभियान में मनपा के सहायक आयुक्त भूषण पुसतकर, नंदकिशोर तिखिले, वैद्यकीय स्वास्थ अधिकारी डॉ. विशाल काले, वैद्यकीय अधिकारी (स्वच्छता) डॉ. अजय जाधव, पशुशल्य चिकित्सक डॉ. सचिन बोंद्रे, वैद्यकीय अधिकारी डॉ. विक्रांत राजुरकर, उपअभियंता प्रमोद इंगोले, नितिन बोबडे, अतिक्रमण दल प्रमुख योगेश कोल्हे, श्याम चावरे, वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक, स्वास्थ निरीक्षक, सफाई कामगार, परिचारिका, मनपा कर्मचारी बडी संख्या में उपस्थित थे.

* स्वास्थ विभाग द्वारा जनजागरण रैली
इस स्वच्छता अभियान में स्वच्छता के प्रति जनजागृति होने के मकसद से तथा संक्रामक बीमारीयों के रोकथाम के लिए मनपा के स्वास्थ विभाग के जरिए जनजागृति रैली भी निकाली गई. इस जनजागरण रैली में आशा वर्कर ने इस संपूर्ण परिसर में जनजागरण किया. संपूर्ण परिसर में फवारणी और धुवारणी की गई. नाली के प्रवाह में दुविधा बने अतिक्रमण को हटाकर नालियों की पूरी सफाई की गई. उद्यान विभाग के जरिए सडको पर आई पेडो की टहनियों को भी काटा गया. साथ ही गाजरघास निर्मूलन भी किया गया.

* जनसहभाग जरुरी – मडावी
मनपा उपायुक्त माधुरी मडावी ने कहा कि, इस विशेष स्वच्छता अभियान के तहत अंबानगरी को ‘स्वच्छ अमरावती, सुंदर अमरावती’ बनाने के लिए जनसहभाग जरुरी है. शहर स्वच्छ करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने पडेंगे. साथ ही यह अभियान अखंडित रहने के लिए विशेष रुप से ध्यान देना पडेगा. स्वच्छता के लिए हर किसी के व्यक्तिगत प्रयास यह अपने परिसर, शहर और देश की स्वच्छता का आधार है. इस मकसद से इस मेगा स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है.

Related Articles

Back to top button