अमरावती

सस्ते होने के बावजूद मास्क व सैनिटाईजर का प्रयोग नहीं कर रहे लोग

कोविड संक्रमण को लेकर अब हर कोई उदासीन

अमरावती/दि.27- शहर में कोविड संक्रमितों की संख्या घटने के साथ ही लोगबाग संक्रमण के खतरे को लेकर काफी हद तक बेफिक्र हो गये है और लोगोें ने अब मास्क व सैनिटाईजर का प्रयोग करना लगभग बंद ही कर दिया है. ऐसे में मास्क व सैनिटाईजर की बिक्री घटने के साथ-साथ इनकी कीमतों में भी भारी कमी आयी है. पता चला है कि, कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का डोज लगवा चुके लोगबाग खुद को कोविड संक्रमण के खतरे से पूरी तरह सुरक्षित समझते हुए अब बिनधास्त हो गये है और उन्होंने मास्क व सैनिटाईजर का प्रयोग करना लगभग बंद ही कर दिया है.
हालांकि हकीकत यह है कि, कोविड संक्रमण का खतरा अब भी पूरी तरह से टला नहीं है और इस संक्रमण से बचे रहने हेतु मास्क, सैनिटाईजर व सोशल डिस्टंसिंग का प्रयोग करना बेहद आवश्यक है. इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों सहित प्रशासन द्वारा बार-बार आवाहन भी किया जा रहा है. किंतु नागरिकों द्वारा कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों व निर्देशों की ओर जमकर अनदेखी की जा रही है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण की पहली व दूसरी लहर के दौरान अधिकांश लोग अपने पास सैनिटाईजर की छोटी बोतल या स्प्रे रखा करते थे और दिनभर के दौरान कई बार सैनिटाईजर से अपने हाथों को साफ किया करते थे. किंतु अब धीरे-धीरे यह आदत छूट गई है और सैनिटाईजर के साथ-साथ लोगों ने मास्क का प्रयोग करना भी बंद कर दिया है.

* मास्क लगाना जरूरी

प्रशासन द्वारा मास्क नहीं लगानेवाले लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई शुरू की गई है, लेकिन इसके बाद भी बिना मास्क लगाये घुमनेवाले लोगों की संख्या काफी अधिक है. वैक्सीन के दोनों डोज लगाने के बाद भी संक्रमण न हो, इसके लिए मास्क का प्रयोग करना बेहद आवश्यक है. मास्क लगाने की वजह से कोई नुकसान तो नहीं होता, बल्कि कोरोना के साथ-साथ अन्य सभी तरह की संक्रामक बीमारियों को दूर रखने में मास्क फायदेमंद ही साबित होता है. साथ ही इन दिनों महज 10 रूपये की कीमत पर मास्क उपलब्ध हो जाता है, जो कभी 20-30 रूपये से लेकर 100-150 रूपये की कीमत पर मिला करता था.
बॉक्स
* सैनिटाईजर की कीमते भी घटी
कोविड संक्रमण काल के दौरान अचानक ही सभी लोग सैनिटाईजर का प्रयोग करने लगे थे. जिसके चलते सैनिटाईजर बोतल व स्प्रे 50 रूपये, आधा लीटर सैनिटाईजर 250 रूपये तथा पांच लीटर सैनिटाईजर 1 हजार 500 रूपये में मिला करता था. किंतु अब कोविड संक्रमण की लहर का असर कम होने के साथ ही सैनिटाईजर की मांग घट गई है. साथ ही कीमतों में भी कमी आ गई है.

* मास्क की बिक्री में आयी कमी

विगत मार्च माह के दौरान विभिन्न तरह के मास्क की जबर्दस्त बिक्री हो रही है, जो अब घटकर 35 फीसद से भी कम हो गई है. उस समय एन-95 मास्क सहित सर्जिकल मास्क का जमकर प्रयोग हो रहा था. साथ ही बाजार में विभिन्न तरह के मास्क भी बिक्री हेतु उपलब्ध हो गये थे. किंतु अब सभी तरह के मास्क की बिक्री पूरी तरह से घट गई है.

 

Related Articles

Back to top button