अमरावती

महंगाई के बावजूद जिले में शौकिनों ने 2 करोड की देशी-विदेशी शराब गटकी

अल्कोहल के सेवन से स्वास्थ्य पर होता है दूष्परिणाम

*इस वर्ष का 21 करोड का टार्गेट हुआ पूर्ण
अमरावती/दि.21– लोगों की बदलती जीवनशैली के साथ शराब का सेवन एक तरफ से फैशन हो गया है. शराब की कीमतों में बढोतरी होने के बावजूद उसकी बिक्री कम नहीं हुई है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सर्वाधिक देशी-विदेशी शराब की बिक्री होने की बात आंकडेवारी से सामने आई है. शराब पीने वालों की संख्या बढने के कारण ही इस आंकडेवारी में बढोतरी होने की बात कही जा रही है.
महंगाई के कारण गरिबों को अपना परिवार चलाना मुश्किल हो गया है. अनेकों को परिवार के साथ बच्चे की आवश्कता भी पूरी करना संभव नहीं हो पा रहा है. लेकिन शराब के शौकिनों को इसका कोई परिणाम होता दिखाई नहीं देता. वर्ष 2021-22 की तुलना में वर्ष 2022-23 में शराब बिक्री में बढोतरी हुई है. विशेष यानी देशी-विदेशी शराब की बिक्री बढी है. शराब शौकिन विदेशी शराब के मूल्य में वृद्धि होने से देशी शराब का सेवन करना अधिक पसंद कर रहे है. वर्ष 2022-23 में राज्य उत्पादन शुल्क विभाग 26.47 करोड रुपए वसूली का लक्ष्य था. इसमें से 21 करोड 31 लाख 84 हजार 332 रुपए वसूली की गई है. वर्ष 2021-22 में 20 करोड 25 लाख 96 हजार 795 रुपए की वसूली की गई थी. यह वसूली इस वर्ष 1 करोड रुपए से बढी है.

* लाइसेंस के नूतनीकरण से मिले करोडों
महंगाई के कारण शराब पीने वालों की संख्या में कम परिणाम हुआ दिखाई देता है. बढती महंगाई के साथ शराब पीने वालों की संख्या कम होने की बजाए बढने का दावा किया जा रहा है. लाइसेंस के नूतनीकरण से करोडों रुपए का राजस्व संबंधित विभाग को प्राप्त हुआ है. ग्रीष्मकाल में अमरावती शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में भी बीयर पीने वालों की संख्या बढी है. पिछले वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत बीयर पीने वालों की संख्या बढी है. इसमें युवक-युवतियों की संख्या अधिक है. त्यौहार, उत्सव निमित्त होने वाली पार्टियों में बीयर की बिक्री बढने की जानकारी राज्य उत्पादन शुल्क प्रशासन व्दारा दी गई है. इस कारण शासन की तिजोरी में लाखों का राजस्व जमा हुआ है.

* वाईन की भी बिक्री बढी
वर्ष 2022-23 में देशी-विदेशी और बीयर के साथ-साथ वाईन की भी बिक्री बढी है. इसके अलावा लाइसेंस नूतनीकरण से करोडों रुपए का राजस्व राज्य उत्पादन शुल्क विभाग को मिला है.
– अरविंद गभने, निरीक्षक

Related Articles

Back to top button