अमरावती

आदेश के बावजूद उद्योजकोें ने प्रशासन को नहीं लौटाये ऑक्सिजन के खाली सिलेंडर

उद्योजकों के पास अब भी अटके पडे है 1800 सिलेंडर

  • प्रशासन को रोजाना 3 हजार सिलेंडर की जरूरत, 2191 सिलेंडर उपलब्ध

अमरावती/दि.23 – अमरावती जिले में 350 से अधिक ऐसे उद्योग है, जिन्हें अपने कामकाज में ऑक्सिजन सिलेंडर की जरूरत पडती है. इनमें से जीवनावश्यक श्रेणीवाले उद्योगों को अलग रखते हुए गैर जरूरी उद्योगोें को फिलहाल ऑक्सिजन की आपूर्ति पूरी तरह से बंद कर दी गई है. साथ ही उन्हें प्रशासन की ओर से स्पष्ट दिशानिर्देश दिये गये है कि, वे अपने पास उपलब्ध ऑक्सिजन के खाली सिलेंडर प्रशासन को सौंप दे, ताकि उनका उपयोग अस्पतालों में भरती मरीजों की जान बचाने के लिए किया जा सके. किंतु यह आदेश जारी होने के करीब एक सप्ताह बाद भी प्रशासन को 2 हजार 228 में से 413 सिलेंडर ही मिले है और अब भी करीब 1800 सिलेंडर उद्योजकों ने अपने पास अटका रखे है. अब ऐसे में इसे उद्योजकों की नाफरमानी कहा जाये, या संवेदनहीनता, यह अपने आप में विचारयोग्य बात है.
जानकारी के मुताबिक अस्पतालों में भरती मरीजों को ऑक्सिजन की आपूर्ति में किसी भी तरह की कोई बाधा न हो, इस बात के मद्देनजर जिला प्रशासन ने गैर जीवनावश्यक उद्योगोें से फिलहाल ऑक्सिजन सिलेंडर का उपयोग नहीं करने का आवाहन किया था. किंतु इसके बावजूद कई उद्योगों में चोरी-छिपे ढंग से ऑक्सिजन सिलेंडरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. यद्यपि इस समय जिला प्रशासन द्वारा ऑक्सिजन गैस की आपूर्ति को पूरी तरह से अपने अधिकार में ले लिया गया है, लेकिन इसके बावजूद कई विक्रेता अधिक मुनाफे की लालच में उद्योगों के लिए ऑक्सिजन उपलब्ध करा रहे है. हालांकि इसके बावजूद अमरावती जिले में मरीजोें की जरूरत के लिहाज से ऑक्सिजन का आवश्यक संग्रह उपलब्ध है. किंतु यदि मरीजों की संख्या बढती है, तो उस वक्त काफी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. इस समय अमरावती शहर में रोजाना 3 हजार ऑक्सिजन सिलेंडरों की जरूरत है. जिसमें से प्रशासन के पास 2 हजार 191 सिलेंडर की व्यवस्था उपलब्ध है. साथ ही निजी अस्पतालों को अपने स्तर पर ऑक्सिजन की व्यवस्था करने हेतु कहा गया है.

अपील न मानने पर होगी जप्ती की कार्रवाई

प्रशासन द्वारा ऑक्सिजन सिलेंडरों का उपयोग करनेवाले सभी गैर जीवनावश्यक उद्योगों को ऑक्सिजन की सप्लाय बंद कर दी गई है. साथ ही उनसे अपील की गई है कि, वे अपने पास उपलब्ध ऑक्सिजन के खाली सिलेंडर जल्द से जल्द प्रशासन के पास जमा करा दें. साथ ही हमने एक सप्ताह तक खाली सिलेंडरों के वापसी का इंतजार किया और अब हम जल्द ही संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके पास उपलब्ध ऑक्सिजन सिलेेंडरों को जप्त करेंगे. साथ ही आदेश की अवहेलना करनेवाले उद्योगों को सिल भी किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button