अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सोने में तेजी के बावजूद बाजार में तगडी ग्राहकी

निवेशक जमकर खरीद रहे पीली धातु

* कुछ माह में भाव 80 हजार पार होने की आशा
* सराफा मार्केट गदगद
अमरावती/दि. 9 – नरम पीली धातु सोने के रेट में सतत तेजी के बाद भी स्थानीय सराफा मार्केट में प्रमुख ज्वेलरी शो रुम में जमकर ग्राहकी हो रही है. नवरात्रि के पावन अवसर पर घर में विवाह आदि मंगल प्रसंग रहने और निवेश के अवसर को देखते हुए भी ग्राहक सोने की खरीददारी के लिए उमडने की जानकारी सराफा व्यापारी एसो. के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली ने दी. उन्होंने बताया कि, लोगों को सोने के दाम 80 हजार रुपए 10 ग्राम को पार कर जाने की संभावना दिख रही है. इसलिए भी सोने की बाट और गहनों दोनों ही रुप में नवरात्रि के इन दिनों में खरीदी हो रही है. मौजूदा दाम 75 हजार प्रति 10 ग्राम बोले जा रहे हैं.
* मार्केट में उमडे ग्राहक
शहर के प्रसिद्ध ज्वेलरी शो रुम एकता आभूषण, खंडेलवाल ज्वेलर्स, मीनाक्षी ज्वेलर्स, महालक्ष्मी ज्वेलर्स, एपी सिल्वर, कोठारी ज्वेलर्स, कुबडे सराफ, त्रिमूर्ति ज्वेलर्स सभी में ग्राहक बडी संख्या में उमड रहे हैं. ज्वेलरी के साथ-साथ खरे सोने के बिस्कीट और बाट खरीदे जा रहे हैं. आभूषणों की भी खरीदारी बढने की जानकारी त्रिमूर्ति ज्वेलर्स के संचालक अमित सोनी ने दी. उन्होंने बताया कि, चांदी के गहनों और यूटेन्सील की अच्छी ग्राहकी नवरात्रि में एकम से ही हो रही है.
* विजया दशमी हेतु बुकिंग
बाजार सूत्रों ने बताया कि, दशहरा पर सोने की खरीददारी शुभ मानी जाती है. ऐसे में सोने के बाट सहित गहनों की विक्री बढी है. बुकिंग की जा रही है. बुकिंग के लिए बिल और बगैर बिल दो रेंज दोनों ही धातुओं में उपलब्ध रहने की जानकारी एक प्रमुख कारोबारी ने दी. उन्होंने बताया कि, कई लोग बिल में टैक्स अदा कर सोने की खरीदारी पर जोर दे रहे है. वहीं कई ग्राहक बगैर बिल कच्चा सोना निवेश की दृष्टि से खरीद रहे हैं. सराफा व्यापारी एसो. के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली ने बताया कि, बगैर बिल कच्चे में अब काम कम हो रहा है. लोग नंबर में ही सोने की खरीदी-विक्री कर रहे हैं.
* अगले कुछ माह तेजी के
सराफा और विशेष कर सोने-चांदी के दामों के जानकार का दावा है कि, अगले तीन-चार माह दोनों ही मेटल में तेजी रहनेवाली है. चांदी जहां 92 हजार रुपए प्रति किलो में मिल रही है. उसके एक लाख का आंकडा पार कर जाने की संभावना वैश्विक कारणों से देखी जा रही है. दुनिया के कई भागों में दो देश आपस में टकरा रहे हैं. युद्ध कर रहे हैं. इससे सोने के रेट पर प्रभाव पड रहा है. जिससे आनेवाले कुछ महीनों में सोने के रेट 80 हजार और बाद में 85 हजार को भी पार कर सकते हैं. यह संभावना सोने में निवेश करनेवाले काफी मात्रा में देख रहे हैं. एक वर्ष में ही सोने में 25-30 प्रतिशत रिटर्न दिया है. इसलिए सोना सर्वाधिक सुरक्षित निवेश का पसंदीदा ऑप्शन होने से सराफा बाजार में व्यापारी और खरीदार दोनों ही खुश दिखाई दे रहे हैं.

Related Articles

Back to top button