अमरावती

विकास का झंझावात बबलू देशमुख

अमरावती जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तथा अमरावती जिला परिषद के अध्यक्ष अनिरूध्द उर्फ बबलू देशमुख का जन्म अमरावती जिलांतर्गत चांदूर बाजार तहसील के तलवेल में हुआ था. हालांकि उनका परिवार मूलत: मराठवाडा क्षेत्र के जालना जिले से वास्ता रखता है, जो कालांतर में स्थलांतरित होकर अमरावती जिले का निवासी हो गया. घर में किसी भी तरह की कोई राजनीतिक पार्श्वभूमि नहीं रहने के बावजूद बबलू देशमुख ने अपने महाविद्यालयीन जीवन के समय से ही छात्र संघ चुनाव के जरिये राजनीतिक क्षेत्र का चयन करते हुए जनसेवा का व्रत स्वीकार किया और अपना नेतृत्व व कर्तृत्व साबित किया. महााविद्यालयीन जीवन के बाद उन्होंने तलवेल ग्राम पंचायत तथा सेवा सहकारी संस्था का चुनाव लडने के साथ ही जीत हासिल की और गांव में अपना नेतृत्व स्थापित किया. किंतु तहसील एवं जिलास्तर पर अपनी पहचान को साबित करने हेतु उन्हें कई कसौटियों व विपरित हालात से होकर गुजरना पडा. जिन्हें पार करते हुए वे कई उतार-चढाव से होकर गुजरे.
शुरूआती दौर में बबलू देशमुख जिला सहकारी बैंक के संचालक चुने गये. पश्चात वे जिला परिषद सदस्य भी निर्वाचित हुए और जिला परिषद अध्यक्ष बनने का बहुमान भी हासिल किया. इसी दौरान कांग्रेेस के तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष माणिकराव ठाकरे तथा मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने उन पर अमरावती जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद का जिम्मा सौंपा. साथ ही वे जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष भी निर्वाचित हुए. इन तमाम पदों पर काम करते समय उन्होंने इन पदों का सदैव जिले के विकास तथा जनसेवा के कामों हेतु उपयोग किया और लोगों के दिल जीते. उनके पास अपनी विभिन्न व्यक्तिगत व सामाजिक समस्याओं व कामों की सूची लेकर पहुंचनेवाले लोगों की भीड उमडती रहती है और वे हर किसी की समस्याओं को हल करने का प्रयास करते है.
विगत 10 वर्षों से बबलू देशमुख द्वारा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद का जिम्मा संभाला जा रहा है. इस दौरान जहां एक ओर राज्य के कई हिस्सों में कांग्रेस की स्थिति काफी हद तक कमजोर हुई, वहीं दूसरी ओर बबलू देशमुख ने अमरावती जिले में कांग्रेस को अधिक से अधिक सशक्त बनाये रखने की ओर ध्यान दिया. जिसके सकारात्मक परिणाम दिखाई देने लगे है. आज विदर्भ में केवल अमरावती ही अकेला ऐसा जिला है, यहां पर जिला परिषद व मध्यवर्ती सहकारी बैंक सहित विविध सहकारी संस्थाओं पर कांग्रेस का निर्विवाद वर्चस्व है. जिसके चलते बबलू देशमुख के नेतृत्व एवं सबको साथ लेकर चलने की प्रवृत्ति को श्रेय दिया जा सकता है. आज भी अमरावती जिले में पालकमंत्री यशोमति ठाकुर, कांग्रेस जिलाध्यक्ष व जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख, विधायक बलवंत वानखडे व पूर्व विधायक वीरेंद्र जगताप के नेतृत्व में कांग्रेस सफलता के एक-एक पायदान उपर चढ रही है और मजबूत हो रही है.
अमरावती जिला कांग्रेस सेवादल द्वारा प्रार्थना व मंगलकामना की जाती है की बबलूभाउ को हमेशा सफलता मिलती रहे और उनके हाथों से जनसेवा होती रहे. इस हेतु ईश्वर उन्हें स्वस्थ व दीर्घायू रखे.
– प्रदीप देशमुख खेडकर
अध्यक्ष, अमरावती जिला कांग्रेस सेवादल
9422190542

Related Articles

Back to top button