अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अंबादेवी और एकवीरा देवी संस्थान परिसर के विकास प्रारुप को मिली मंजूरी

कंसल्टेंसी के जरिए प्रस्ताव तैयार कर मनपा के जरिए भेजा जाएगा राज्य शासन को

* सडक के चौडाईकरण, भव्य पार्किंग व्यवस्था और हॉस्पीटल के निर्माण का मानस
* विकास प्रारुप तैयार करने लगेगे दो माह
अमरावती/दि. 7 – तीर्थक्षेत्र विकास प्रारुप अंतर्गत विदर्भ की कुलस्वामिनी अंबादेवी और एकवीरा देवी मंदिर के विकास के साथ यहां आनेवाले भक्तों के लिए आवश्यक मुलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दोनों संस्थान और मनपा के अधिकारियों की हुई संयुक्त बैठक के बाद कंसल्टेंसी के जरिए विकास प्रारुप तैयार कर प्रस्ताव मनपा के जरिए शासन को भेजने का निर्णय लिया गया है. निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर कंसल्टेंसी की नियुक्ति की जाएगी और दो माह के भीतर शासन को इस तीर्थक्षेत्र के विकास के लिए निधि उपलब्ध कराने संबंधी प्रस्ताव भेजा जानेवाला है. करीबन 100 करोड की निधि की मांग इस प्रस्ताव में की जाएगी. जिसमें सडकों का चौडाईकरण, भव्य पार्किंग व्यवस्था और हॉस्पीटल का प्रमुख रुप से समावेश रहेगा.
अंबादेवी और एकवीरा देवी मंदिर में आनेवाले भक्तों की भारी संख्या को देखते हुए दोनों मंदिरों के ट्रस्टी तथा मनपा अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुधवार 6 मार्च को मनपा के सभागृह में हुई. इस बैठक में तीर्थक्षेत्र विकास प्रारुप योजना अंतर्गत अंबादेवी और एकवीरा देवी संस्थाओं के विकास प्रस्ताव बाबत गहन चर्चा हुई. दोनों मंदिरों के विकास व भक्तों की लिए मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के मानस को लेकर यह पहली बार संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में तीर्थक्षेत्र विकास योजना अंतर्गत अंबादेवी और एकवीरा देवी संस्थान का प्रस्ताव तैयार करने बाबत बैठक में गहन चर्चा की गई. समन्वय रख निर्धारित अवधि में इस परिसर में भव्य प्रमाण में विकास काम करने का निर्णय लिया गया. इसमें वाहनों के लिए भव्य पार्किंग व्यवस्था, भक्त निवास, हॉस्पीटल, सडक के चौडाईकरण सहित दोनों तीर्थस्थल का प्रारुप तैयार करने के लिए कंसल्टेंसी की नियुक्ति करना निश्चित किया गया. मनपा प्रशासन द्वारा इस परिसर के विकास के लिए सकारात्मक कदम उठाए जा रहे है. दोनों संस्थाओं से समन्वय रख इस परिसर का विकास किया जाएगा, ऐसा मनपा आयुक्त व प्रशासक देवीदास पवार ने कहा. सूत्रों ने बताया कि, करीबन 100 करोड रुपए का प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को भेजा जानेवाला है. तीर्थक्षेत्र के विकास के लिए विविध चरणो में शासन से यह निधि प्राप्त होगी. कंसल्टेंसी नियुक्त करने और प्रस्ताव तैयार करने के लिए करीबन दो माह का समय लगने की संभावना है. बैठक में मनपा के शहर अभियंता इकबाल खान, सहायक आयुक्त भूषण पुसतकर, कार्यकारी अभियंता रवींद्र पवार, सहायक नगर रचनाकार कांचन भावे, उपअभियंता (प्रकल्प) सुहास चव्हाण, प्रमोद कुलकर्णी, प्रमोद इंगोले, नितिन बोबडे, लक्ष्मण पावडे, अभियंता हेमंत महाजन, आनंद जोशी, मनीष हिरोले, अंबादेवी संस्थान के सचिव एड. दीपक श्रीमाली, किशोर बेंद्रे, विलास मराठे, मुकूंद पाटिल, एकवीरा देवी संस्थान के सचिव चंद्रशेखर कुलकर्णी, शैलेश वानखडे व अन्य उपस्थित थे.

* अंबादेवी मार्ग के सभी मार्गो का होगा चौडाईकरण
सूत्रो ने बताया कि, राजापेठ और राजकमल चौक से अंबादेवी मार्ग का विस्तार करने तथा हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल परिसर के पास स्थित संस्था की जगह पर वाहनों की भव्य पार्किंग व्यवस्था करने के साथ ही हॉस्पीटल, भक्त निवास का निर्माण और ड्रेनेज व्यवस्था ठीक तरह से करने का प्राथमिक मानस है. इसी को ध्यान में रख यह प्राथमिक प्रारुप तैयार किया जानेवाला है.
अपूर्ण

Related Articles

Back to top button