अमरावती

जिले की 799 ग्रापं के विकास प्रारूप ऑनलाईन अपलोड होना बाकी

अमरावती/दि.20 – ग्राम पंचायतों को गांवों के विकास संबंधी प्रारूप अब ऑनलाईन अपलोड करने होंगे. जिसे लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी किये गये है. किंतु इसके बावजूद सन 2022-23 के आर्थिक वर्ष में जिले की 840 में से केवल 41 ग्राम पंचायतों के प्रारूप ही ऑनलाईन अपलोड हुए है. वहीं 799 ग्राम पंचायतों के विकास प्रारूप अब तक ऑनलाईन नहीं हो पाये. हालांकि इसके लिए 31 जनवरी तक समयावधि दी गई है. किंतु ग्रामीण क्षेत्र में इंटरनेट की सेवा में काफी अधिक व्यत्यय रहने के चलते तय समयावधि के भीतर यह काम पूरा होना काफी हद तक मुश्किल दिखाई दे रहा है.
बता दें कि, समूचे जिले में कुल 840 ग्राम पंचायतें है और इन सभी ग्राम पंचायतों को अपने-अपने कार्य क्षेत्र में किये जानेवाले कामों का ग्रामसभा की मांग के अनुसार विकास प्रारूप तैयार करते हुए उसे ऑनलाईन करना अनिवार्य किया गया है. जिसके संदर्भ में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी किये गये है. किंतु अब तक चांदूर रेल्वे तहसील अंतर्गत 30 व मोर्शी तहसील अंतर्गत 11 ऐसे कुल 41 ग्रामपंचायतों के विकास प्रारूप ही ऑनलाईन हुए है. वहीं शेष 799 ग्रामपंचायतों के विकास प्रारूप को ऑनलाईन अपलोड करने में कई तरह की दिक्कतें पेश आ रही है. जिले की अधिकांश ग्राम पंचायतों में इंटरनेट कनेक्टीविटी ही नहीं रहने के चलते विकास प्रारूप ही अपलोड नहीं हो पा रहे, ऐसी जानकारी कई ग्रामसेवकों द्वारा दी गई है.

कई समस्याएं व दिक्कतें है सामने

जिले की अधिकांश ग्रामपंचायतों में इंटरनेट कनेक्शन दिये गये है. किंतु कई स्थानों पर विभिन्न तरह की तकनीकी समस्याएं है.
– मेलघाट की कई ग्राम पंचायतों में या तो इंटरनेट की सुविधा ही नहीं है, या तो कई स्थानों पर कनेक्टिविटी नहीं है.
– जिन स्थानों पर सबकुछ ठिकठाक है, वहां इंटरनेट की गति बेहद कम है. जिसकी वजह से अपलोडिंग का काम बेहद सुस्त रफ्तार से हो रहा है.
– ऐसे ही कारणों के चलते जिले की सभी तहसीलों में अब तक 799 ग्राम पंचायतों के प्रारूप ऑनलाईन अपलोड नहीं हो पाये है.

31 जनवरी है डेडलाईन

जिले की 799 ग्राम पंचायतों के विकास प्रारूप ऑनलाईन नहीं हो पाये है. इस काम में कई दिक्कतें सामने रहने के बावजूद ग्राम सेवक इस हेतु दिन-रात काम कर रहे है. इस काम के लिए 31 जनवरी की अंतिम तिथी तय की गई है. ऐसे में आगामी सात से आठ दिनों के भीतर इस काम को पूरा करने के लिए वरिष्ठाधिकारियों द्वारा पूरा दबाव बनाया जा रहा है. किंतु बावजूद इसके यह काम तय समय के भीतर पूरा होगा अथवा नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं है.

12 तहसीलों की एक भी ग्रापं का प्रारूप अपलोड नहीं

जिले में चांदूर रेल्वे तहसील की 49 में से 3 व मोर्शी तहसील की 67 में से 11 तहसीलों के अपवाद को छोड दिया गया तो अचलपुर तहसील की 71, अमरावती की 59, अंजनगांव सूर्जी की 49, भातकुली की 48, चांदूर बाजार की 67, चिखलदरा की 54, दर्यापुर की 74, धामणगांव रेलवे की 62, धारणी की 62, नांदगांव खंडेश्वर की 68, तिवसा की 45 तथा वरूड तहसील की 66 ग्राम पंचायतों के विकास प्रारूप अब तक अपलोड नहीं हो पाये है.

दो से तीन दिन में सभी ग्रापं का काम हो जायेगा पूरा

जिले की सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम सेवकों को विकास प्रारूप अपलोड करने के संदर्भ में आवश्यक दिशानिर्देश दिये जा चुके है. जिसे लेकर पूरी मुस्तैदी के साथ काम चल रहा है. आगामी कुछ दिनों के दौरान जिले की सभी ग्राम पंचायतों के विकास प्रारूप ऑनलाईन हो जायेगे. इसे लेकर सभी पंचायत समितियों के गटविकास अधिकारियों को भी अलर्ट पर रखा गया है.
– प्रवीण सिन्नोरे
उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी, पंचायत, जिप अमरावती

Related Articles

Back to top button