अमरावतीमुख्य समाचार

मेलघाट हेतु 2 हजार करोड के विकास कार्य मंजूर

500 करोड की सडकों के कार्य, जलापूर्ति की अनेक योजनाएं

* विधायक पटेल ले आए तरक्की की भगीरथी
* नेता कडू का भी बडा योगदान
* पिछले सप्ताह मुंबई में की उच्चस्तरीय बैठक
धारणी/दि.13- मेलघाट के दिन बदलने का बीडा उठाने वाले विधायक राजकुमार पटेल ने पिछले सप्ताह ही मुंबई में उच्चस्तरीय बैठक में भाग लिया और दुर्गम तथा पहाडी माने जाते मेलघाट हेतु करीब 500 करोड से अधिक सडकों के काम मंजूर करवा लिए. उसी प्रकार 112 गांवों में पेयजल पहुंचाने के लिए 494 करोड की जलापूर्ति योजनाएं भी तत्काल मंजूर करवाई और शीघ्र इन योजनाओं का काम शुरु होने जा रहा हैं. अमरावती मंडल से विशेष बातचीत में पटेल ने स्वीकार किया कि मुख्यमंत्री शिंदे के साथ उनके और प्रहार के नेता बच्चू कडू के बेहतरीन संबंधों की बदौलत मेलघाट जैसे आदिवासी क्षेत्र पर मेहरेनजर रही. जिसकी वजह से दो तीन बैठकों में ही 2 हजार करोड से अधिक के काम मंजूर हो गए. निश्चित ही अगले बरस भर में मेलघाट में काफी कुछ चित्र बदला नजर आएगा. दूर दराज तक पानी के लिए भटकने वाले आदिवासी लोगों को घरों तक अथवा बस्तियों तक जलापूर्ति होगी. ऐसे ही सडकों के इस कदर कार्य मंजूर हुए है कि दुर्गम क्षेत्र सीधे हिवरखेड और अकोट से जुड जाएंगे. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की भी मंजूरी विधायक पटेल ला रहे हैं.
बता दें कि विधायक पटेल के प्रयासों से अगले एक वर्ष में वहां काफी कुछ विकास प्रकल्प साकार होंगे. सर्वप्रथम बेशक जनजातीय बच्चों के कुपोषण की समस्या को दूर करने धारणी में बडे अस्पताल सहित आसपडोस के ग्रामों में 8 स्वस्थ्य केंद्र तथा दुर्गम भागों में 24 उपकेंद्र सेवारत हो जाएंगे. यह जानकारी अमरावती मंडल से विशेष बातचीत में प्रहार नेता तथा विधायक राजकुमार पटेल ने दी. मेलघाट के चप्पे-चप्पे से वाकिफ पटेल से यह मुलाकात अगले सप्ताह नागपुर शीतसत्र को देखते हुए की गई. पटेल ने अपने चित परिचित अंदाज में कहा कि, अपने क्षेत्र के लोगों के लिए अपने प्रिय नेता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार से वे करीब-करीब 2 हजार करोड के प्रकल्प मंजूर करवा लाए हैं. जिसमें अस्पताल, सडक, बिजली, पानी और तो और दोनों तहसीलों धारणी तथा चिखलदरा में आधुनिक खेल संकुल भी बनाने जा रहे हैं.
* मुंबई में सतत प्रयत्न
पटेल ने बताया कि मुंबई की बैठक में मंत्रालय के विशेष अधिकारी साली उपस्थित थे. सतत प्रयत्नों के कारण मेलघाट के सडकों के कार्यो को मंंजूरी मिली हैं. उनमें 250 करोड का सेमाडोह-रायपुर-हातरु भाग-1, सेमाडोह-रायपुर-रेट्याखेडा-भुतरुक भाग-2, चावराकुंड-चौपर-कोकमार-भुतरुक गांव की सडकें शामिल हैं. इन सभी सडकों का लगभग नवनिर्माण हो रहा हैं. इसके लिए वन्यजीव संरक्षित क्षेत्र बफर जोन का भी कुछ हिस्सा आएगा अत: केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से चर्चा कर स्वीकृति दिलाई जा रही हैं. सडकें बनना तय हो गया हैं. अगले कुछ माह में प्रत्यक्ष कार्य आरंभ होने का दावा भी विधायक पटेल ने किया.
* जारिदा में नया सबस्टेशन
सडकों के साथ-साथ भरपूर बिजली व्यवस्था के लिए भी पटेल ने प्रयत्न किए हैं. जिसके अनुसार बैतुल-जारिदा 33 केवी लाइन को मंजूर करवाकर जारिदा में 50 करोड की लागत से नया सबस्टेशन बनाया जाएगा. धारणी-टिंटबा में भी सबस्टेशन निर्मित होगा. चिखलदरा तहसील के अनेक ओवरलोड डिपी का भार बांटने के लिए 24 नई डिपी को मंजूरी मिली हैं. धारणी में भी 36 नई डिपी लगाई जा रही हैं. मई माह से धारणी और चिखलदरा दोनों स्थानों पर कृषि पंप के सिंगल फेज से बिजली आपूर्ति शुरु हो जाएगी जिससे खरीफ सीजन में किसानों को मदद होगी उनकी पैदावार सिंचाई के कारण बढेगी.
* गडगा से 50 गांवों को पेयजल
राजकुमार पटेल के मुताबिक गडगा बांध से 50 गांवों को जलापूर्ति की योजना स्वीकार हो गई हैं. ऐसे ही चंद्रभागा से आमपाटी डैम से तीन गांव, राणापीसा के 11 गांव और हिराबंबई के सात गांवों को जलापूर्ति होगी. बाघलिंगा डैम से 12 गांवों को जलापूर्ति होना हैं. शाहपुर, आला और मोथा के पांच गांवों को जलापूर्ति की योजना मंजूर हुई हैं.
* एमआईडीसी हेतु 60 एकड अधिग्रहण
धारणी में औद्योगिक विकास के लिए एमआईडीसी स्थापित किए जाने की हामी पटेल मुंबई से करवा लाए हैं. मांडवा के पास 60 एकड जमीन का अधिग्रहण हो गया हैं. उसके उद्योगों के लिए विकास का काम अर्थ संकल्प में मंजूर हो जाने का विश्वास राजकुमार पटेल ने व्यक्त किया. एक वर्ष में मेलघाट की तस्वीर काफी कुछ बदल जाएगी.

Related Articles

Back to top button