अमरावती

आचार संहिता के भय से विकास कामों ने पकडी रफ्तार

स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं के चुनाव के चलते निविदा प्रक्रिया की कालावधी घटी

अमरावती/दि.17 – जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनाव किसी भी वक्त घोषित होने की संभावना है. ऐसे में चुनावी आचार संहिता की वजह से जिले के विकास कार्य न अटके इस बात को ध्यान में रखते हुए विकास कामों की प्रक्रिया को जलद गती से पूर्ण करने हेतु सरकार द्बारा निविदा प्रक्रिया की कालावधी को घटा दिया गया है. ऐसे में विकास कामों से संबंधित फाइलों को फटाफट मंजूरी देकर प्रत्यक्ष काम को शुरु करने की दौड भाग सार्वजनिक निर्माण विभाग द्बारा शुरु कर दी गई है. ऐसे में आचार संहिता की भय की वजह से विकास कामों को रफ्तार मिलती दिखाई दे रही है.
उल्लेखनीय है कि, राज्य में सत्ता परिवर्तन होने के चलते कई विकास कार्य रुक गये थे. वहीं उससे साथ ही कोविड संकट के चलते कई विकास कामों की निधि में खुद सरकार द्बारा कटौति की गई थी. जिसका सीधा परिणाम जिले के विकास कामों पर दिखाई दिया था. ऐसे में कई मूलभूत सुविधाओं से रास्तें, जलापूर्ति, जलसंवर्धन पुल एवं विविध इमारतों के काम अधर मेें लटके पडे थे. वहीं अब राज्य में स्थापित हुई नई सरकार ने कामों को मंजूरी देने की रफ्तार बढा दी है. परंतु अब राज्य में महानगरपालिका, नगर पालिका, जिला परिषद व पंचायत समिति के पंचवार्षिक चुनाव किसी भी समय घोषित होने की संभावना है. ऐसे में चुनावी आचार संहिता का परिणाम इन विकास कामों पर न हो. इस हेतु राज्य सरकार के सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग में इन विकास कामों को गति प्रदान करने का प्रयास शुरु किया है. उसके लिए निविदा प्रक्रिया की कालावधी को कम किया गया है. ताकि प्रशासकीय व तकनीकी मंजूरी देकर आचार संहिता लागू होने से पहले इन विकास कामों का प्रत्यक्ष काम शुरु किया जा सके और इन विकास कामों पर चुनावी आचार संहिता का कोई असर ना पडे.

* ऐसी है नई कालावधी
10 लाख से डेढ करोड रुपए के तक के कामों को अब 8 दिन की कालावधी दी गई है. वहीं डेढ करोड से 100 करोड रुपयों के कामों की निविदा प्रक्रिया हेतु 15 दिन की कालावधी तय की गई है. इसके अलावा 100 करोड से अधिक मूल्य वाली कामों की निविदा प्रक्रिया हेतु 30 दिन की कालावधी रहेगी. इस समय जिले में जिला नियोजन समिति के काम विविध विभागों से मंजूर निधि तथा जिले के सांसद व विधायक निधि के कई काम प्रस्तावित है. जिन्हें समय पर पूरा करने हेतु निविदा प्रक्रिया की कालावधी को घटाया गया है. ऐसे में अब किसी भी कार्य की निविदा प्रक्रिया के पूर्ण करने के लिए पहले की तरह डेढ से 2 माह तक रुकने व इंतजार करने की जरुरत नहीं पडेगी.

Related Articles

Back to top button