अमरावतीमहाराष्ट्र

शनि जन्मोत्सव में उमडे भाविक

छत्रपुरी खिडकी के मंदिर में सुंदर सजावट

* तेल, काले उडद, लोहे की वस्तुएं की गई अर्पित
अमरावती/दि.10– सावन माह की षष्ठि तिथि पर शनिवार उपलक्ष्य छत्रपुरी खिडकी सक्करसाथ के शनि मंदिर में आज शनि देव का जन्मोत्सव मनाया गया, तो बडी संख्या में स्त्री-पुरुष भाविक उमडे. उन्होंने शनि मंत्र ‘नीलांजन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम, छायामार्तंड संभूतं तं नमामी शनैश्चरम’ का पाठ किया. शनि देव को तेल, काले उडद, लोहे की वस्तुएं अर्पित करने के साथ आरती की. उसी प्रकार अपने-अपने राशि के अनुसार चीजें अर्पित की.
* गुब्बारों और फूलों की सुंदर सजावट
शहर का यह शनि मंदिर प्राचीन मंदिर है. अत: सावन माह की जन्मोत्सव तिथि की यहां मान्यता है. मंदिर को लाल-पीले गुब्बारों और फूलों की सुंदर सजावट से बडे ही सुरूचिपूर्ण अंदाज में सजाया गया. ताजे फूलों की लडियों ने भी शोभा में बढोत्तरी कर दी थी. पुजारी विजय प्रयाल ने बताया कि, बडे सबेरे से ही अभिषेक के लिए भाविकों का तांता लगा रहा. भाविकों के लिए मंदिर परिसर में सुंदर पंडाल की व्यवस्था की गई थी.
* मंगला आरती पश्चात झंडा रोपण
पुजारी विजय प्रयाल ने बताया कि, बडे सबेरे के अभिषेक पश्चात 6 बजे मंगला आरती की गई. 8 बजे झंडारोपण किया गया. उपरान्त अभिषेक किये गये. श्रृंगार दर्शन और छप्पन भोग दर्शन का भाविकों ने लाभ लिया. पूरे दिन बारिश के बावजूद शनि भक्तों का मंदिर में तांता लगा रहा.

Related Articles

Back to top button