अमरावती

हर पुलिस थाने पर रहेगा डीजी का ‘वॉच’

संभाग के 144 थाने में लगाएं 1500 कैमरे

अमरावती/दि.8 – पुलिस की कार्यप्रणाली पर नजर रखने के लिए हर पुलिस थाने में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया पूर्ण हुई है. शहर समेत संभाग के 144 पुलिस थाने में पूरे 1 हजार 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. अप्रैल अंत अथवा मई की शुरुआत तक सभी सीसीटीवी कैमरे कार्यान्वीत होंगे और उसके व्दारा एसपी, सीपी, आईजी, डीजी का वॉच सीधे थाने पर रहेगा.
पुलिस विभाग का कामकाज पारदर्शक रखने के लिए और वरिष्ठ अधिकारियों का सीधे पुलिस कर्मचारियों के साथ संपर्क जोडना चाहिए, इसके लिए पांचों जिले के विविध पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय गृहमंत्रालय ने दिसंबर 2020 में लिया था. उसके बाद तत्काल संभाग के सभी पुलिस थाने में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुुरु की गई थी. पुणे की सुजाता कम्प्युटर प्रा.लि.कंपनी के कर्मचारियों ने संभाग के सभी पुलिस थाने का मुआयना कर जनवरी में काम की शुरुआत की थी.
आयुक्तालय क्षेत्र के वलगांव, भातकुली और नांदगांव पेठ छोड 7 पुलिस थानों में प्रति 15 कैमरे और ग्रामीण क्षेत्र के सभी पुलिस थाने में 10-10 कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरु की गई थी. बुधवार को यह काम अंतिम चरण में आया है. अप्रैल के अंत तक अथवा मई की शुरुआत में हर पुलिस थाने के कैमरे कार्यान्वीत होंगे. पुलिस थाने की स्टेशन डायरी, लॉकअप, थाने के हर अधिकारी की कैबिन में तथा पुलिस निरीक्षक की कैबिन में भी सीसीटीवी कैमरे की नजर रहेगी तथा थाने के केवल महिला कक्ष में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगेगा. किंतु पुलिस थाने का बाहरी परिसर व पुलिस थाने के अन्य विभाग पर इस सीसीटीवी कैमरे व्दारा नजर रखी जायेगी. कैमरे का काम अंतिम चरण में आने से हर पुलिस थाने के कर्मचारी व अधिकारी सतर्क हुए है. हर किसी ने अपना अपना काम व बैठने की जगह निश्चित की है. थाने के सभी बारिक व छोटी बडी घटनाओं पर वरिष्ठ अधिकारियों की नजर रहेगी तथा हरएक को समय पर ड्युटी पर हाजिर रहना पडेगा.इस कारण कर्मचारी व अधिकारियों में दहशत निर्माण हुई है.

रेलवे पुलिस थाने में भी लगे कैमरे

रेलवे पुलिस स्टेशन में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम अंतिम चरण में है. बडनेरा रेलवे स्टेशन समेत शेगांव व अकोला स्थित रेलवे पुलिस थाने में प्रति 10 कैमरे लगाए गए है.

Related Articles

Back to top button