अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती में आरटीई अंतर्गत प्रवेश के लिए धूमः 2 हजार 76 आवेदन

अमरावती/दि.21– शिक्षा का अधिकार कानून अंतर्गत (आरटीई) 25 प्रतिशत आरक्षित जगह पर प्रवेश के लिए आने वाले 31 मई तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते है. प्रवेश प्रक्रिया पूर्व के नियमानुसार चलायी जाने से पालकों व्दारा जोरदार प्रतिसाद दिखाई दे रहा है. अभी तक 2 हजार 76 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए है.

वंचित व दुर्बल घटकों के विद्यार्थियों को आरटीई अंतर्गत निजी शाला में 25 प्रतिशत आरक्षित जगह पर प्रवेश दिए जाते है. मगर राज्य शासन ने उसमें सुधार कर विद्यार्थियों को घर से एक किलोमीटर परिसर में सरकारी, निजी, अनुदानित व स्थानीय स्वराज्य संस्था की शाला में आरटीई प्रवेश करने का निर्णय लिया है. जिसके कारण निजी शाला आरटीई प्रवेश से अलग की गई. मगर निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका न्यायालय में प्रस्तुत की गई थी. न्यायालय ने राज्य सरकार के 9 फरवरी 2024 की अधिसूचना को स्थगिती दी. जिसके कारण शिक्षण विभाग को अब पहले की तरह आरटीई प्रवेश प्रक्रिया चलाई जा रही है.

प्राथमिक शिक्षण संचालनालय की ओर से आर्थिक दुर्बल, वंचित आर्थिक व सामाजिक दृष्टी से पिछडे घटकों के बच्चों को स्वंय अर्थ सहाय शाला, बिना अनुदानित शाला, पुलिस कल्याणकारी शाला( बिना अनुदानित) व महापालिका शाला में (स्वयं अर्थ सहायित शाला) पहले या पूर्व प्राथमिक स्तर पर 25 प्रतिशत आरक्षित जगह के लिए प्रवेश प्रक्रिया चलाई जा रही है.

आरटीई प्रवेश के लिए इसके पूर्व ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के पालकों को दोबारा नये आवेदन करने पडेगें. इसके पहले आवेदन के 2024-25 इस वर्ष के आरटीई प्रवेश प्रक्रिया के लिए विचार नहीं किया जाएगा. ऐसा भी स्पष्ट किया गया है.

कैसे करें शाला का चयन-

आर्थिक वर्ष में वार्षिक आय एक लाख से कम रहने वाले पालकों के बच्चे आर्थिक दुर्बल गुट में समावेश होते है. 25 प्रतिशत प्रवेश प्रक्रिया के लिए विचार पूर्वक 10 शाला का चयन करें. शाला से घर तक की दूरी गुगल मैप से निश्चित करने के बाद शाला का चयन करते समय अंतर की बात को ध्यान में रख कर बलून व्दारा अपने निवास स्थान को चिन्हित करें. स्थान को निश्चित करने के लिए बलून ज्यादा से ज्यादा पांच बार निश्चित किया जा सकता है. जिसके कारण पालकों व्दारा निवास स्थान के स्थान अचूक चिन्हित करें. ऐसे निर्देश भी दिए गए है.

अमरावती जिले के 23 शालाओं में आरटीई अंतर्गत 2,369 जगह उपलब्ध होनेे के चलते अभी तक 2.076 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए है. कुछ दिनों में आवेदन की संख्या बडी संख्या में बढने की आशंका जताई जा रही है.

दोबारा आवेदन करना पडेगा
इस वर्ष के आरटीई ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में तकनीकी परेशानी दूर करने व पालकों के आग्रह के अनुसार निजी शाला का समावेश कर ही प्रक्रिया दोबारा शुरू हुई है. जिन्होनें इसके पहले ऑनलाइन आवेदन किया है. उन लोगों को दोबारा आवेदन करना पडेगा.
प्रकाश मेश्राम, मनपा शिक्षणाधिकारी अमरावती

Related Articles

Back to top button