अमरावतीमुख्य समाचार

धुआंधार… मूसलाधार

दो दिनों से झमाझम बारिश

* शहर सहित जिले में जमकर बरसा पानी
* आम जन-जीवन तर-बतर व अस्त-व्यस्त
अमरावती/दि.12- विगत अगस्त माह के अंत में हुई मूसलाधार बारिश के बाद बादलों ने थोडा विश्राम लिया था, जो अब एक बार फिर सक्रिय हो गये है. जिसके चलते शनिवार से दोबारा बारिश का दौर शुरू हुआ, जो रविवार और सोमवार को भी लगातार जारी रहा. बीते 48 घंटों के दौरान लगातार हुई मूसलाधार बारिश की वजह से जहां शहर सहित जिला पानी-पानी होकर तर-बतर हो गया है, वही आम जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है. इसके साथ ही सभी नदी-नालों व बांधों में एक बार फिर जलस्तर तेजी से उंचा उठा है. साथ ही साथ रिहायशी इलाकों और खेत-खलिहानों में जलजमाववाली स्थिति है. जिसकी वजह से काफी बडे पैमाने पर नुकसान भी हुआ है.
उल्लेखनीय है कि, मौसम विभाग ने इससे पहले ही यह संभावना जता दी थी कि, इस बार मान्सून की वापसी का सफर अपेक्षा की तुलना में पंद्रह दिन पहले शुरू हो जायेगा और मान्सून की वापसी के दौरान अच्छा-खासा पानी भी बरस सकता है. यह संभावना विगत तीन-चार दिनों के दौरान बने मौसम को देखते हुए पूरी तरह से सच भी साबित हो रही है, क्योेंकि विगत एक सप्ताह से रूक-रूककर बारिश हो रही है और हर बार आसमान से झमाझम पानी बरसा है. बीते रविवार को भी लगभग पूरा दिन अच्छी-खासी बारिश हुई थी, वहीं इस बार भी शनिवार की शाम से बारिश शुरू हुई, जो रविवार को पूरा दिन चलती रही. साथ ही सोमवार की सुबह भी मूसलाधार बारिश के साथ ही हुई और सोमवार को पूरा दिन पानी की हलकी फुआरे भी बरसती रही. ऐसे में विगत 48 घंटों से लगातार चल रहे बदरीले मौसम और झमाझम बारिश की वजह से आम जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चला है.
* सार्वजनिक मंडलों को गणेश विसर्जन में पडा व्यवधान
ज्ञात रहे कि, विगत 9 सितंबर से दस दिवसीय गणेशोत्सव के बाद गणेश विसर्जन का दौर शुरू हुआ. जिसके तहत अधिकांश घरेलू गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन तो हो चुका है, लेकिन इस समय सार्वजनिक मंडलों द्वारा अपनी गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जा रहा है. जिसके तहत पुलिस प्रशासन द्वारा अलग-अलग मंडलों को गणेश विसर्जन हेतु अलग-अलग दिन आवंटित किये गये है. ऐसे में कल रविवार 11 सितंबर को गणेश विसर्जन करनेवाले सार्वजनिक मंडलों को मूसलाधार बारिश की वजह से अच्छी-खासी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडा और बारिश व पानी से बचते-बचाते गणेश प्रतिमाओं को विसर्जन स्थलों पर पानी में विसर्जित करने हेतु ले जाने की जद्दोजहद करनी पडी.

* तहसील व ग्रामीण क्षेत्रों में भारी नुकसान
विगत दो दिनों के दौरान जहां अमरावती व बडनेरा इन शहरी क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की वजह से जन-जीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त रहा, वहीं तहसील व ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश और जलजमाव की वजह से बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. चांदूर रेल्वे में जोरदार बारिश की वजह से आठवडी बाजार का काफी नुकसान हुआ. वही भातकुली एवं अचलपुर तहसील में कई स्थानों पर बारिश के साथ ही बाढवाली स्थिति रही. इसके अलावा मोर्शी तहसील के हिवरखेड, चांदूर बाजार के सिरजगांव कसबा तथा दर्यापुर के येवदा गांव सहित आसपास के परिसरों में जोरदार बारिश हुई. जिससे संबंधित परिसरों में काफी नुकसान हुआ. अंजनगांव सूर्जी में पूरा दिन जबर्दस्त बारिश होती रही और बादलों के जमघट की वजह से दोपहर 4 बजे ही चोरों ओर अंधेरा पसरा दिखाई दिया.

* धामणगांव में अतिवृष्टि
धामणगांव रेल्वे तहसील में रविवार को छठवीं बार अतिवृष्टि दर्ज की गई और आठ गांवों में 24 घंटे के दौरान 90 मिमी से अधिक पानी बरसा. जिसके चलते इन सभी गांवों में बादल फंटने जैसे हालात रहे. साथ ही विरूल रोंघे, वाघोली और गूंजी इन तीन गांवों के कई घरों में बाढ व बारिश का पानी जा घुसा. इसके अलावा विदर्भ, मोतीकोलसा और वर्धा नदी में आयी बाढ के चलते कई रास्तों पर वाहनों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हुई.

* अगले तीन दिनों के लिए ‘यलो अलर्ट’
केंद्रीय मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर प्रादेशिक मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक विदर्भ सहित समूचे महाराष्ट्र में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है. जिसके चलते समूचे विदर्भ क्षेत्र के लिए ‘यलो अलर्ट’ जारी करते हुए नदी-नालों के किनारे रहनेवाले रिहायशी क्षेत्रोें को सावधान व सतर्क कर दिया गया है. साथ ही सभी छोटे-बडे व मध्यम जलप्रकल्पों में लगातार बढते जलस्तर पर भी नजर रखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button