अमरावती

डायल 112 : कितनों को मिली पुलिस की सहायता

अमरावती/दि.17- किसी भी आपातकालीन स्थिति अथवा मुसीबत में फंसने पर किसी भी तरह की चिंता किये बिना पुलिस, एम्बुलेन्स तथा अग्निशमन सहित किसी भी तरह की सहायता प्राप्त करने हेतु अब अलग-अलग नंबर डायल करने की जरूरत नहीं, बल्कि केवल ‘112’ यह एक ही नंबर याद रखने और डायल करने की जरूरत है. जिसके बाद कॉल करनेवाले व्यक्ति को तुरंत ही आवश्यक सहायता व सेवा उपलब्ध हो सकती है.

* पांच माह में आयी 5,062 शिकायतेंं
शहर नियंत्रण कक्ष में ‘डायल 112’ पर विगत पांच माह के दौरान 5 हजार 62 शिकायतेें प्राप्त हुई है. जिन्हें संबंधित पुलिस थानों की ओर वर्ग करते हुए कॉल करनेवाले व्यक्तियों को आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई गई है.

* 99 फीसद शिकायतों का हुआ निपटारा
शहर आयुक्तालय के नियंत्रण कक्ष में ‘डायल 112’ पर आयी 99 फीसद शिकायतों का निपटारा किया गया है. विशेष उल्लेखनीय है कि, खुद शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह द्वारा इस मामले को लेकर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाता है.

* दस मिनट के भीतर मिलती है सहायता
शहर आयुक्तालय के ‘डायल 112’ पर कॉल के उपरांत किसी भी समस्या या दिक्कत में रहनेवाले व्यक्ति तक अगले 7 से 10 मिनट के भीतर सहायता उपलब्ध कराई जाती है.
– सबसे खास बात यह है कि, ‘डायल 112’ पर आयी कॉल पर तुरंत हरकत में आते हुए रिकॉर्ड टाईम के भीतर पहुंचकर एक व्यक्ति की जान बचाने में पुलिस को सफलता मिली.

* सर्वाधिक शिकायतें शराबी पतियों की
‘डायल 112’ पर सर्वाधिक शिकायतें उन महिलाओें द्वारा दर्ज कराई जाती है, जिनके पतियों को शराब पीने की आदत है, जो शराब पीकर उनके साथ मारपीट करते है, ऐसी महिलाओं द्वारा ‘डायल 112’ पर शिकायत करने के साथ ही यह भी कहा जाता है कि, साहब हमारा पति हमें शराब पीकर रोज ही मारता-पीटता है. ऐसे में इसे पकडकर ले जाओ और चार-पांच दिन तक हवालात में रखो.

‘डायल 112’ क्रमांक पर फोन करने के बाद कॉल करनेवाले व्यक्ति ने किस शहर में किस स्थान से कॉल किया है, यह तुरंत ही पता चल जाता है. जिसके बाद स्थानीय पुलिस को तुरंत इस जानकारी से अवगत कराया जाता है और संबंधित व्यक्ति तक पुलिस सहायता उपलब्ध करायी जाती है.
– डॉ. आरती सिंह
पुलिस आयुक्त, अमरावती.

Related Articles

Back to top button