अमरावती

भारतीय संस्कृति की दीवानी हुई कोलंबिया की डियाना

हव्याप्र मंडल में सांस्कृतिक प्रदर्शनी

अमरावती/दि.22- छत्रपति का शौर्य, महाराष्ट्र की संस्कृति, राजस्थानी पारंपरिक वेशभूषा, कल्याणम विवाह समारोह, प्रत्येक राज्य की संस्कृति, नृत्य, योग, भारतीय ग्रामीण संस्कृति, कृषि व्यवस्था, आधुनिक भारत यह नजारा था हव्याप्र मंडल में सांस्कृतिक प्रदर्शनी का. कोलंबिया और भारतीय सांस्कृतिक समझौते के तहत भारतीय संस्कृति प्रदर्शनी एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हव्याप्र मंडल में किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में कोलंबिया की डियाना ने सभी सांस्कृतिक प्रदर्शनियों को भेंट दे उनमें भाग लिया और भारतीय संस्कृति के दर्शन कर अभिभूत हो गई. इस समय मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, सचिव प्रा. डॉ. माधुरी चेंडके, मंडल के अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक प्रा. प्रणव चेंडके उपस्थित थे. विगत 5 अगस्त को कोलंबिया में यूनेस्को के सदस्य संगठन एंबेडिंग रिकंसिलिएशन (बोगाटा) ने हव्याप्र मंडल के साथ एक सांस्कृतिक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते के तहत 5 से 26 अगस्त तक एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है और शारीरिक शिक्षा, बीसीए, बीएससी के 178 छात्रों को एंबेडिंग रिकंसिलिएशन (बागोटा) संस्थान की मुख्य समन्वयक डियाना गुटिरेज द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है.
उसी सांस्कृतिक समझौते के दूसरे भाग के रुप में मंडल के विभिन्न विभागों ने भारतीय संस्कृति दर्शन की प्रदर्शनी का आयोजन किया. डियाना ने तीन दिवसीय प्रदर्शनी का दौरा किया और हर दृश्य में भाग लेकर छात्रों का उत्साह बढ़ाया. डियाना गुटिरेज ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी प्रदर्शनियों के माध्यम से कोलंबिया और भारतीय संस्कृति की एकता मजबूत हुई है.

डायना ने मंगलागौर गाने पर किया डांस
श्रावण माह में आने वाला मंगलागौरी व्रत नवविवाहित महिलाओं के साथ-साथ सुहागनों द्वारा किया जाता है. इस उत्सव का आयोजन मंडल की महिला प्रोफेसरो व छात्राओं द्वारा किया गया. मंडल की सचिव प्रो. डॉ. माधुरी चेंडके की मेजवानी में मुख्य अतिथि डियाना गुटिरेज ने मंगलागौरी गीत पर नृत्य किया. डॉ. माधुरी चेंडके, प्रो. दीपा कान्हेगांवकर सहित सभी महिला प्रोफेसरों ने पारंपरिक पोशाक में मंगलागौर उत्सव को मनाया. इस अवसर पर डियाना गुटिरेज ने विभिन्न गानों पर नृत्य में भाग लिया.

Related Articles

Back to top button