अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

महाराष्ट्र का मणिपुर नहीं बनने दिया, दंगे भी रोके

बालासाहेब आंबेडकर का आरक्षण बचाओ यात्रा सफल रहने का दावा

* नाम लिए बगैर सुको जज पर भी की टिप्पणी
* उध्दव की तुलना में शिंदे का स्ट्राइक रेट बेहतर
अमरावती/दि.5– राकांपा नेता शरद पवार ने महाराष्ट्र के मणिपुर बनने की आशंका जाहिर की थी. कुछ नेताओं का ऐसा मन्सूबा भी था. किंतु हमने ऐसा नहीं होने दिया. जातीय दंगे भी भडकने से रोकने का दावा वंचित बहुजन आघाडी के सर्वेसर्वा और भूतपूर्व सांसद बालासाहेब आंबेडकर ने किया. अपनी आरक्षण बचाओ यात्रा लेकर विभिन्न जिलो से होते हुए आज अमरावती पहुंचे आंबेडकर ने सर्किट हाऊस के बरामदे में पत्रकार परिषद को संबोधित किया. उस समय वे बोल रहे थे. उन्होंने क्रीमिलेयर के मुद्दे पर नाम लिए बगैर सर्वोच्च न्यायालय के जज पर भी टिप्पणी की. खुद कानून के अच्छे जानकार एड. आंबेडकर ने कोटे में कोटा संबंधी सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले संबंधी प्रश्न पर कहा कि जिन लोगों ने निर्णय दिया है. उन्होंने स्वयं से शुरुआत करनी चाहिए. त्याग पत्र देकर अपनी हिम्मत बतानी चाहिए. इस समय आंबेडकर के साथ वंचित आघाडी के महाराष्ट्र प्रदेश युवा अध्यक्ष नीलेश विश्वकर्मा और अन्य लीडरान उपस्थित थे.
ओबीसी आरक्षण पर रोक
एड. आंबेडकर ने दावा किया कि उन्हें भरोसेमंद सूत्रों से पता चला है कि मराठा समाज को ओबीसी से आरक्षण देने की मांग के कारण उपजे ुविवाद का शमन करने ओबीसी के आरक्षण पर ही पूरी तरह रोक लगाने की तैयारी चल रही है. विधानसभा चुनाव से पहले ऐसा निर्णय हो सकता है. जबतक इस मामले में हल नहीं निकलता ओबीसी से आरक्षण सुविधा बंद करने पर विचार चल रहा है. उन्होंने स्थानीय निकाय संबंधी निर्णय का हवाला दिया.
शिवसैनिक शिंदे के साथ
बालासाहेब आंबेडकर ने दावा किया कि कांग्रेस में कोई रीढ वाला नेता नहीं हैं. इसीलिए महायुती की बैठक में आरक्षण वादी और धर्मवादी वोटर्स पर आधारित दलों का कांग्रेस विरोध करने का साहस नहीं कर रही. वंचित बहुजन आघाडी नेता ने लोकसभा चुनाव के परिणामों का स्ट्राइक रेट का उल्लेख कर उध्दव ठाकरे के मुकाबले सीएम एकनाथ शिंदे का सफलता का पैमाना डबल होने और शिवसैनिक भी अधिकांशतः शिंदे के साथ होने का दावा किया. एड. आंबेडकर ने प्रश्नों के उत्तर में कहा कि रातोरात 55 लाख मराठा को दिए गए ओबीसी के प्रमाण पत्र तत्काल रद्द किए जाने चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि कौन मराठा, कौन कुनबी यह पता लगाना सरकार का काम नहीं है. जिसे भी अपनी जाती के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी वह आवेदन कर संबंधित विभाग से प्राप्त कर सकता हैं. एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अमरावती के शहर और जिलाध्यक्ष के त्यागपत्र मंजुर किए जा चुके है. विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारी हेतु वे आज स्थानीय कार्यकर्ताओं से संवाद कर नई नियुक्तीयां करेंगे. राज्य कार्यकारिणी कायम रहने की बात भी आंबेडकर ने कही.

तोडने वाली भाषा करने वाले को डालें जेल में
एड. आंबेडकर ने राज ठाकरे, चंद्रकांत पाटील, मायावती के बयानों संबंधी प्रश्नों को टाल दिया. यह जरुर कहा कि एक राज्य से दूसरे राज्य के लोगों को चले जाने का कहने वाले यहां रहने के योग्य नहीं हैं. उन पर डाटा, पोटा, यूएपीए जैसे कानून के तहत कार्रवाई कर फौरन जेल में डाल देना चाहिए. यह तोडने वाली भाषा बिल्कुल नहीं चलेगी.

आरक्षण बचाओ यात्रा सफल
अपनी आरक्षण बचाओ यात्रा सफल रहने का दावा कर एड. आंबेडकर ने कहा कि बडी मात्रा में ओबीसी समाज उनकी यात्रा में जुडा हैं. रविवार को यवतमाल में हुई बैठक में धनगर, माली, तेली, बंजारा और अन्य छोटे ओबीसी सहभागी हुए थे. उन्होंने कहा कि ओबीसी आरक्षण सुविधा पर रोक लगाने की तैयारी चल रही हैं. उसी प्रकार श्रीमंत और गरीब मराठा भी लडाई में ओबीसी आरक्षण का बलिदान देने की कोशिश हो रही है.

Related Articles

Back to top button