अमरावती

पटवारी पद भर्ती के लिए आवेदन किया क्या?

प्रतिमाह 34 हजार रुपए वेतन प्राप्त करने का मौका

अमरावती/दि.7 – सीधी सेवा भर्ती अंतर्गत राज्य में पटवारियों के 4 हजार 625 पद भरे जाने है. जिसमें अमरावती जिले हेतु 65 पदों का समावेश है. ऐसे में सुशिक्षित बेरोजगारों के पास पटवारी बनने का मौका उपलब्ध हो गया है और पटवारी बनकर प्रतिमाह 34 हजार रुपए का वेतन प्राप्त करने का अवसर भी है. ऐसे में कई बेरोजगार पटवारी के पद हेतु आवेदन कर रहे है.
* जिले में होगी 56 पटवारियों की भर्ती
राज्य में पटवारियों के 4 हजार 625 पद भरे जाएंगे. जिनमेें अमरावती जिले के 65 पदों का समावेश है. इसकी तुलना में बडे पैमाने पर सुशिक्षित बेरोजगारों की ओर से आवेदन प्राप्त हो रहे है.
* कोई भी पदवीधर कर सकता है आवेदन
किसी भी विषय में स्नातक पदवी रहने वाले व्यक्ति द्बारा पटवारी पद के लिए आवेदन किया जा सकता है. साथ ही प्रत्येक आवेदक को किसी भी एक जिले से आवेदन करने का अवसर प्रदान किया गया है.
* आवेदन कैसे करें?
पात्रता धारक आवेदक को पटवारी पद की परीक्षा हेतु महाभूमि डॉट जीओवी डॉट इन इस वेबसाइट पर ऑनलाइन तरीके से अपना आवेदन प्रस्तूत करना होगा.
* भर्ती होगी अथवा नहीं?
राज्य में इस समय काफी राजनीतिक उथल-पुथल चल रही है तथा लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के मध्यावधि चुनाव की संभावना भी बनी हुई है. ऐसे में फिलहाल पद भर्ती होगी अथवा नहीं, इसे लेकर काफी हद तक संदेह देखा जा रहा है.
* परीक्षा शुल्क कितना?
पटवारी पद भर्ती हेतु ली जाने वाली परीक्षा के लिए सर्वसामान्य प्रवर्ग के आवेदक को 1 हजार रुपए तथा पिछडा प्रवर्ग के आवेदक को 900 रुपए का परीक्षा शुल्क अदा करना होगा.
* कुछ पदों पर अनुकंपा भर्ती
राज्य में पटवारी के रिक्त रहने वाले पदों में से कुछ पदों पर अनुकंपा भर्ती भी की जाएगी. ऐसे में अनुकंपा तत्व पर भर्ती का इंतजार करने वाले आवेदकों के लिए भी अच्छा मौका उपलब्ध है.
* जमकर पढाई करें युवा
युवाओं के लिए इस समय पटवारी परीक्षा ही नहीं, बल्कि अन्य स्पर्धा परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने हेतु जमकर पढाई करने के अलावा अन्य कोई मार्ग उपलब्ध नहीं है. युवाओं के लिए अभ्यासिका सहित कई योजनाएं भी चलाई जा रही है. जिसका सभी युवाओं ने लाभ लेना चाहिए.
– शेख वसीमा महबूब,
तहसीलदार

Related Articles

Back to top button