अमरावती

डीजल दरवृद्घि महंगी हुई रापनि की यात्रा

दिवाली पर घर आना जाना पडेगा महंगा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१२ – राज्य परिवहन महामंडल की एसटी बसे अनलॉक के बाद बडी संख्या में सडकों पर दौडने लगी है और धीरे-धीरे रापनि का कामकाज पहले की तरह सामान्य होने लगा है. हालांकि अब भी यात्रियों की संख्या पहले की तरह सामान्य नहीं हो पायी है. ऐसे में रापनि को पहले की तरह आय नहीं हो रही. वहीं अब डीजल की दरें बढने लगी है. ऐसे में रापनि को बसों के चलाने में पहले की तुलना में अधिक खर्च करना पड रहा है. जिससे रापनि का आय में और अधिक कमी हो गई है. ऐसी स्थिति राज्य परिवहन निगम के पास अपनी आय बढाने के लिए केवल टिकीट दरों में वृद्धि करने का ही उपाय शेष बचता है. जिसके चलते बहुत जल्द राज्य परिवहन निगम की यात्रा दरें बढी हुई दिखाई दे सकती है और ऐन दीपावली पर्व के मौके पर लोगों को अपने घर आने जाने के लिए पहले की तुलना में अधिक पैसा खर्च करना पड सकता है.
वहीं दुसरी ओर डीजल व स्पेअर पार्ट की दरों में लगातार वृद्धि होने के चलते राज्य परिवहन निगम को अपना आर्थिक संतुलन बनाये रखने में कमी समस्या व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है और कर्मचारियों को वेतन अदा करने में ही काफी तकलीफे पेश आ रही है. वहीं आगामी माह में दीपावली रहने की वजह से सभी कर्मचारियों को बोनस भी अदा करना है. जिसकी वजह से राज्य परिवहन निगम द्बारा आय व व्यय के बीच संतुलन साधने का पूरा प्रयास किया जा रहा है.

  • आगार निहाय कर्मचारी

अमरावती – 252
बडनेरा – 162
परतवाडा – 263
वरुड – 195
चांदूर रेल्वे -172
दर्यापूर – 253
मोर्शी – 180
चांदूर बाजार – 178

  • अनलॉक के बाद यात्री संख्या आधे से कम

अनलॉक से पहले राज्य परिवहन मंडल की रोजाना यात्री संख्या समूचे राज्य में 8 लाख थी. जो इस समय 6 लाख से भी कम है. साथ ही कई रुटो पर यात्री नहीं रहने की वजह से बसों की फेरिया भी बंद है. ऐसे में एसटी बस के किलो मीटर व यात्री संख्या घट गये है. जिसका सीधा असर रापनि की आय पर पड रहा है.

  • दीपावली के मूहाने पर जताया संकट

इस समय त्यौहारों का सीजन चल रहा है. इससे पहले 3 तारीख व पश्चात 7 तारीख को वेतन दिया जाता था. किंतु इस बार 10 तारीख बीच जाने के बावजूद भी वेतन नहीं हुआ है. साथ ही वेतन अदा करने को लेकर कोई हलचल भी नहीं है. यद्यपि रापनि कर्मचारियों का वेतन कम है. किंतु वह समय पर और नियमित मिलना चाहिए, इस ओर रापनि प्रशासन और सरकार द्बारा ध्यान दिया जाए.
– मोहित देशमुख,
एसटी कामगार संगठन.

इस समय डीए 12 फीसद ही है और महंगाई आसमान छू रही है. वेतन भी समय पर नहीं मिल रहा. ऐसे स्थिति में सभी को काफी तकलीफों का सामना करना पड रहा है. प्रशासन द्बारा कर्मचारियों की परिस्थितियों का विचार किया जाना चाहिए. साथ ही मौजूदा संकट से निकलने के लिए विशेषज्ञों की सलाह लेनी चाहिए.
– बालासाहब राणे,
विभागीय कार्याध्यक्ष, एसटी कामगार सेना.

  • दीपावली में बढेंगे यात्री

इस समय डीजल की कीमतें बढ गई है. जिसका सीधा परिणाम प्रति व्यक्ति खर्च पर हुआ है. उम्मीद है कि, दीपावली में रापनि को बडी संख्या में यात्री मिलेगे. जिससे आय बढने में सहायता होगी. ऐसे में आगे चलकर रापनि की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है.
– श्रीकांत गभने,
विभाग नियंत्रक, रापनि.

Related Articles

Back to top button