अमरावती

मांग की तुलना में पेट्रोल पंपों को कम प्रमाण में डीजल आपूर्ति

वाहन धारक परेशान

*माल यातायात का किराया भी 20 फीसदी बढा
अमरावती/दि.15-जिले में चार पहिया वाहनों के साथ माल ढूलाई करने वाले वाहन चालकों को डीजल की किल्लत का सामना करना पड रहा हैं. पेट्रोल पंप पर पर्याप्त रुप में डीजल उपलब्ध नहीं रहता. जिले में रोजाना 2 लाख लीटर डीजल की मांग है, उसकी तुलना में मात्र 50 फीसदी की आपूर्ति हो रही हैं. परिस्थिति पूर्णत: नियंत्रण में आने में अभी कुछ दिन और लगेंगे.
तेल कंपनियों को देशभर में पेट्रोल व डीजल की बिक्री पर रोजाना करोडो रुपए का घाटा हो रहा है. जिसकी वजह से तेल कंपनियों व्दारा एक-दो दिन की आड में पेट्रोल पंपों को डीजल की आपूर्ति की जा रही है. शहर के कुछ पेट्रोल पंपों पर समय पर आपूर्ति नहीं किए जाने से उन पर पंप बंद करने की नौबत आ रही है. जिसका खामियाजा पेट्रोलपंप चालकों को भुगतना पड रहा है.

देश मेंं इर्ंधन की दर समान करें
तेल कंपनियों को पेट्रोल व डीजल की बिक्री में रोजाना करोडो रुपयों का घाटा सहन करना पड रहा है. जिसके चलते तेल कंपनियां पेट्रोल पंप को ईंधन की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में नहीं कर रही इसका फटका ट्रांसपोर्ट व्यवसाय पर पड रहा हैं. सरकार ईंधन पर टैक्स कम करें और इसे जीएसटी में लाए व देश में ईंधन की दर समान करें.
– मेराज पठान, अध्यक्ष जिला मोटर मालक एसो.

माल यातायात हुई महंगी
डीजल के दाम 104 रुपए लीटर पर पहुंचने पर माल यातायात के दरों में भी वृद्धि हुई. टैक्स मे कटौती करने के पश्चात डीजल के दाम 94.87 रुपए तक कम हुए. किंतु माल यातायात के किराए में कमी नहीं हुई. डीजल के दाम बढने से मंहगाई भी बढ रही हैं.

केवल 50 फीसदी आपूर्ति
पिछले महीने से पेट्रोल पंप धारकों को केवल 50 फीसदी ही कंपनियों व्दारा इर्ंधन की आपूर्ति की जा रही हैं. कंपनी व्दारा रोजाना करोडो रुपए का घाटा उठाने की बात कही जा रही हैं. कंपनी व्दारा पेट्रोल पंपों को एक दिन के आड डीजल की आपूर्ति की जा रही हैं.

मांग की तुलना में आपूर्ति कम
जिले में रोजाना 2 लाख लीटर डीजल की आवश्यकता हैं. इसकी तुलना में केवल 1 लाख लीटर डीजल की ही आपूर्ति पेट्रोलपंप धारकों को की जा रही हैं. शहर से बाहर डीजल भरने वाले ट्रकों को डीजल नहीं मिलता ऐसा पेट्रोलपंप डीलर एसो. के सचिव सौरभ जगताप ने कहा.

Related Articles

Back to top button