अमरावती

दिवाली की छुट्टियों में रेलवेे के टिकट मिलना मुश्किल

बिना टिकट सफर करनेवालों से लाखों का जुर्माना वसूल

अमरावती/दि.21– दिपावली की छुट्टियों में सभी ट्रेन हाउसफुल चल रही है. नागरिकों को आरक्षित टिकट मिलना भी मुश्किल हो गया है. अनेक मुसाफिर बिना टिकट ही सफर कर रहे हैं. इस कारण रेलवे के भुसावल विभाग की तरफ से टिकट जांच का विशेष अभियान चलाया जा रहा है. बिना टिकट सफर करनेवाले यात्रियों से इस अभियान के तहत 3 करोड 73 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया गया है. अमरावती-बडनेरा रेलवे स्टेशनों पर तथा ट्रेनों में यह अभियान जोरशोर से चलाया जा रहा है.

मध्य रेलवे के अमरावती और बडनेरा रेलवे स्टेशन से बडी संख्या में ट्रेन देश के विभिन्न बडे शहरों में चलती है. दिवाली पर्व के कारण पिछले एक पखवाडे से सभी ट्रेन हाउसफुल चल रही है. अनेक ट्रेनों का आरक्षण अभी भी ‘नो रुम’ है. दिवाली के बाद भी 25 नवंबर तक ट्रेनों में भीड काम रहने वाली है. दिवाली की छुट्टियों में ट्रेन में यात्रियों की भीड देखते हुए रेल प्रशासन ने टिकट जांच का विशेष अभियान शुरु किया है. बिना टिकट सफर करने वालों से भारी मात्रा में जुर्माना वसूल किया जा रहा है. बडनेरा रेलवे स्टेशन पर दो दिवसीय चले जांच अभियान में 40 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया है. ट्रेन का सफर सुरक्षित व आरामदेह रहने से अधिकांश यात्री ट्रेन से सफर करते हैं. ट्रेन के साथ अमरावती-बडनेरा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर पिछले एक पखवाडे से यात्रियों की भारी भीड दिखाई देती है. दिवाली पर्व सभी के लिए महत्व का रहता है. विदर्भ के लोग बडी संख्या में नौकरी निमित्त तथा शिक्षण के लिए पुणे-मुंबई में है. इस कारण इसी मार्ग पर भीड ज्यादा है.

* टिकट आरक्षण के लिए मारामारी
दिवाली के एक पखवाडा पूर्व से टिकट आरक्षण खिडकी पर नागरिकों की लंबी कतारें दिखाई दे रही थी. 25 नवंबर तक सभी ट्रेनों का आरक्षण हाउसफुल दिखा रहा है. 22 नवंबर तक अनेक ट्रेनों का आरक्षण ‘नो रुम’ अनेक यात्रियों को इस कारण आरक्षित टिकट नहीं मिल पाए हैं.

* अन्यथा…कानूनी कार्रवाई
यात्री बिना टिकट ट्रेन से सफर न करे, अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी. यात्रियों को कार्रवाई से बचने के लिए टिकट निकालकर ही ट्रेन से सफर करना चाहिए.
– जीवन चौधरी,
जनसंपर्क अधिकारी

Related Articles

Back to top button