अमरावती

इर्विन में अब डिजिटल एक्स-रे मशीन शुरु

मेन्युअल मशीन की तुलना में दोगुनी रिपोर्ट

* मरीजों के समय की होगी बचत
अमरावती/दि.8- जिला सामान्य अस्पताल में एक वर्ष पूर्व मिली डिजिटल एक्स-रे मशीन का इस्तेमाल आखिरकार मरीजों के लिए शुरु हो गया है. इस डिजिटल एक्स-रे मशीन के कारण मरीज तथा डॉक्टर्स के समय की बचत होने वाली है. साथ ही सभी तरह के एक्स-रे निकालना और एक्स-रे फिल्म की गुणवत्ता अच्छी रहने से उचित निदान करने में सहायता होने वाली है. मरीजों को एक्स-रे के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मरीजों की रिपोर्ट आसानी से कम्प्यूटर में स्टोअर होगी.
जिला सामान्य अस्पताल में संपूर्ण जिले से हर दिन सैकड़ों मरीज उपचार के लिए आते रहते हैं. इसमें अधिकांश मरीज एक्स-रे निकालने के लिए अस्पताल में आते रहते हैं. अस्पताल में हर दिन औसतन 120 से 150 एक्स-रे निकाले जाते हैं. ऐसी परिस्थिति में शासन की तरफ से जिला अस्पताल को एक वर्ष पूर्व करोड़ो रुपए की डिजिटल एक्स-रे मशीन उपलब्ध कर दी गई थी. लेकिन इस मशीन का इस्तेमाल अब तक शुरु नहीं हुआ था. इलेक्ट्रीक फिटींग व टेक्नीकल बातों के कारण वह शुरु नहीं हो पाई थी. लेकिन अस्पताल प्रशासन ने आठ दिन में इन दुविधाओं को दूर कर मशीन का इस्तेमाल मरीजों के लिए करना शुरु किया है. इस कारण मरीज तथा उनके रिश्तेदारों को उचित तरह के एक्स-रे प्राप्त करने के लिए बड़ी राहत मिली है.

तकनीकी कारणों से बंद थी
डिजिटल एक्स-रे मशीन इलेक्ट्रिक फिटींग तथा तकनीकी समस्या के कारण बंद थी. लेकिन पिछले आठ दिनों में यह सभी समस्या दूर हो जाने से मरीजों के लिए यह डिजिटल एक्स-रे मशीन का इस्तेमाल शुरु हुआ है. इस कारण मरीजों के समय की बचत होगी.
– डॉ. शशांक दूरशेटवार, क्ष-किरणतज्ञ इर्विन

Related Articles

Back to top button