अमरावती

दिलदार व्यक्तित्व व कुशल मार्गदर्शक थे डॉ. शेखावत

कई गणमान्यों ने दी श्रद्धांजलि

अमरावती/दि.25 – गत रोज अमरावती के प्रथम महापौर व पूर्व विधायक डॉ. देविसिंह शेखावत का पुणे में इलाज के दौरान निधन हो गया. 90 वर्षीय डॉ. देविसिंह शेखावत के अवसान की खबर मिलते ही शहर सहित जिले मेें विभिन्न क्षेत्रों से वास्ता रखने वाले गणमान्यों ने डॉ. देविसिंह शेखावत को श्रद्धासुमन अर्पित किए और उन्हें दिलदार व्यक्तित्व, कुशल मार्गदर्शक एवं कांग्रेस का सच्चा सिपाही बताते हुए उनके निधन को अमरावती शहर सहित जिले के लिए बडा नुकसान बताया.

राजनीतिक मार्गदर्शक खो गया
अमरावती के प्रथम महापौर व पूर्व विधायक डॉ. देविसिंह शेखावत सही अर्थों में राजनीति व सामाजिक क्षेत्र के मार्गदर्शक थे. जिस समय महिलाओं को घर की चार दिवारी के भीतर रखने का आम चलन हुआ करता था, उस समय श्रीमती प्रतिभाताई पाटिल ने विधायक बनने के साथ ही मंत्री पद तक अपनी पहुंच बनाई और कालांतर में वे राज्यपाल बनते हुए देश की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनी. साथ ही डॉ. देविसिंह शेखावत ने उनका हर कदम पर साथ दिया. इसे डॉ. देविसिंह शेखावत की सबसे बडी खुबी कहा जा सकता है. मै जब-जब डॉ. देविसिंह शेखावत से मिली, तो उन्होंने हर बार मुझे अपना आशीर्वाद दिया. राजनीति व समाजनीति को लेकर वे मुझे टिप्स देना नहीं भुलते थे.
– नवनीत राणा,
सांसद

प्रखर नेतृत्व को खो दिया हमने
प्राचार्य बनने से लेकर विधायक निर्वाचित होने और फिर शहर के प्रथम महापौर बनने का बहुमान हासिल करने वाले डॉ. देविसिंह शेखावत आज हमारे बीच नहीं है, इस बात पर विश्वास नहीं होता. एक कुशल संगठक कैसा होना चाहिए, यह बात उन्होंने शहर कांग्रेस अध्यक्ष पद की जबाबदारी संभालते समय अमरावतीवासियोें को दिखा दी थी. विचारों एवं तत्वों के साथ कोई भी समझौता किए बिना उन्होंने पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी का साथ निभाया. घर में राष्ट्रपति पद रहते समय भी सर्वसामान्यों के साथ अपना संबंध जोडे रखने वाले डॉ. देविसिंह शेखावत के चले जाने से हम सभी ने एक प्रखर नेतृत्व को खो दिया है.
– प्रवीण पोटे पाटिल,
पूर्व पालकमंत्री व विधायक


कांग्रेस का गंभीर नेतृत्व चला गया
शहर के प्रथम महापौर व पूर्व विधायक डॉ. देविसिंह शेखावत के निधन का समाचार बेहद दु:खदायी है. आज कांग्रेस पार्टी का एक निष्ठावान नेतृत्व काल की आड में चला गया है. डॉ. शेखावत का शैक्षणिक व सामाजिक क्षेत्र में काफी बडा योगदान रहा. वे हमारे लिए किसी दीपस्तंभ की तरह थे.
– बलवंत वानखडे,
विधायक, दर्यापुर


आदर्श व प्रेरणादायी व्यक्ति थे डॉ. शेखावत
डॉ. देविसिंह शेखावत कर्तृत्व के धनी थे. उन्होंने अमरावती शहर के प्रथम महापौर के रुप में प्रशंसनीय जबाबदारी संभाली. श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल पर डॉ. देविसिंह शेखावत का विशेष प्रेम था. उनके चले जाने से हम सभी ने एक आदर्श व प्रेरणादायी व्यक्तित्व को खो दिया है.
– प्रभाकरराव वैद्य,
प्रधान सचिव,
हव्याप्रमं


बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे डॉ. शेखावत
शहर के प्रथम महापौर डॉ. देविसिंह शेखावत एक आदर्श व प्रेरणादायी व्यक्तित्व रहने के साथ ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे. कांग्रेस पार्टी में काम करने के दौरान उनकी साथ जुडी अनेकों यादे है. आज उनके चले जाने की वजह से कांग्रेस ने एक सच्चा व समर्पित नेतृत्व खो दिया है.
– वसुधा देशमुख,
पूर्व राज्यमंत्री


शिक्षा क्षेत्र का पितृछत्र चला गया
डॉ. देविसिंह शेखावत के निधन की वजह से समाजजीवन में प्रत्येक क्षेत्र से वास्ता रखने वाले कार्यकर्ताओं से एक समान व्यवहार करने वाला नेतृत्व हम सबके बीच से चला गया है. जिसकी वजह से शिक्षा, कला, संस्कृति, राजनीति, क्रीडा, उद्योग, व्यवसाय, जल व्यवस्थापन सहित महाराष्ट्र व देश के विद्यापीठ क्षेत्र का पितृछत्र खो गया है.
– प्रा. दिनेश सूर्यवंशी,

Related Articles

Back to top button